संतरे का जूस पीकर 40 दिन तक रही मह‍िला, कहा-आजमाकर देख‍िए

संतरे का जूस पीकर 40 दिन तक रही मह‍िला, कहा-आजमाकर देख‍िए

प्रेषित समय :10:17:18 AM / Thu, Apr 18th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

ऑस्ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड की रहने वाली एनी ओसबोर्न लगातार 40 दिन तक सिर्फ संतरे का जूस (Orange Juice) पीकर जिंदा रहीं. इंस्‍टाग्राम पर उन्‍होंने एक वीडियो शेयर क‍िया और कहा, यह एक अद्भुत अनुभव रहा. मैंने भावनात्‍मक, शारीर‍िक और आत्‍ध्‍यात्‍म‍िक लाभ महसूस किया.

यूएसए टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, एनी ओसबोर्न सोशल मीडिया पर अक्‍सर ऐसे प्रयोगों के ल‍िए जानी जाती हैं. अपने पेज @fruitisbeaut पर वे फलों के फायदे, उन्‍हें कैसे खाना चाह‍िए क‍ि ज्‍यादा लाभ म‍िले, इसके बारे में बताती रहती हैं. एनी ने बताया क‍ि उन्‍होंने छुट्टियों के वक्‍त इसे शुरू क‍िया था, ताक‍ि उपवास करने के ल‍िए पूरा समय म‍िले. मैं हैरान थी क‍ि खाना न खाने के बावजूद मेरे शरीर में व्‍यापक ऊर्जा रहती थी. मैंने आध्‍यात्‍मि‍कता का अनुभव क‍िया.

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने उनके प्रयास की तारीफ की. कई लोगों ने जानना चाहा क‍ि आख‍िर वे जूस को कब-कब पीना पसंद करती थीं. क्‍या जूसर का उपयोग करती थीं, या हाथ से निचोड़कर न‍िकालती थीं. जवाब में ऐनी ने बताया क‍ि वह 1666 के अपने पुराने हैंड जूसर का उपयोग करती थीं. यह भी बताया क‍ि ज्‍यादातर दिनों में वह दिन में 1-1.5 लीटर के बीच जूस पीती थीं. कुछ लोगों ने इसे जूस उपवास नाम दिया.

एक्‍सपर्ट इस बात से सहमत थे क‍ि संतरे के जूस के कई फायदे हैं. यह इम्‍यून सिस्‍टम के ल‍िए अच्‍छा है, तो हार्ट के ल‍िए भी फायदेमंद है. यह एक एंटीऑक्सीडेंट भी है जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाता है. चूंक‍ि शरीर स्वाभाविक रूप से विटामिन सी का उत्पादन नहीं करता, इसलिए लोगों को इसे जरूर लेना चाह‍िए. लेकिन ज्‍यादा मात्रा में इसका सेवन ठीक नहीं. माउंट सिनाई के अनुसार, 2,000 मिलीग्राम या अधिक विटामिन सी लेने से गुर्दे की पथरी या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसी द‍िक्‍कतें हो सकती हैं. लेकिन ओसबोन का कहना है कि वह कभी-कभी दिन में 5 लीटर संतरे का जूस पीती है, जो Google की गणना के अनुसार लगभग 2,620.6 मिलीग्राम होता है.