JEE-Main Results: जेईई मेंस प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी

JEE-Main Results: जेईई मेंस प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी

प्रेषित समय :08:45:06 AM / Thu, Apr 25th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने बुधवार को इंजीनियरिंग प्रवेश के लिए होने वाली जेईई-मेंस परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. रिजल्ट में 56 उम्मीदवारों ने 100 फीसदी स्कोर हासिल किए हैं. इनमें से अधिकतर तेलंगाना के बताए जा रहा है. महत्वपूर्ण परीक्षा के दूसरे संस्करण के लिए 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी. परीक्षा में 100 प्रतिशत स्कोर करने वाले छात्रों में 15 तेलंगाना से, आंध्र प्रदेश और महाराष्ट्र से सात-सात और दिल्ली से छह हैं.

परीक्षा का पहला संस्करण जनवरी-फरवरी में जबकि दूसरा संस्करण अप्रैल में आयोजित किया गया था. जेईई-मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणामों के आधार पर, परीक्षार्थियों को जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में बैठने के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाता है. जेईई-एडवांस्ड 23 प्रमुख भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा है.

एनटीए ने कहा कि परीक्षा के दौरान अनुचित साधनों का उपयोग करने के लिए 39 उम्मीदवारों को तीन साल के लिए जेईई-मेंस की परीक्षा देने से प्रतिबंधित कर दिया गया है. यह परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित की गई थी.

वहीं, भारत के बाहर मनामा, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, कुवैत सिटी, कुआलालंपुर, लागोस-अबूजा, कोलंबो, जकार्ता, मॉस्को, ओटावा, पोर्ट लुइस, बैंकॉक, वाशिंगटन डी.सी., अबू धाबी, हांगकांग और ओस्लो में भी आयोजित की गई थी. इस साल, जेईई मेन में जनवरी और अप्रैल में दूसरे राउंड की परीक्षा हुई थी. जिन उम्मीदवारों ने दोनों सत्रों में भाग लिया, उनके सर्वश्रेष्ठ स्कोर को अंतिम मेरिट सूची के लिए माना जाएगा.

परीक्षा से जुड़े परिणाम को चेक करने छात्रा एनटीए की वेबसाइट पर जाकर वहां, अपना आवेदन संख्या, जन्म तिथि और सुरक्षा पिन डालकर रिजल्ट को देख भी सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं. वेबसाइट पर एनटीए की ओर रिजल्ट भी शेयर किया गया है जिसमें आप अपने रोल नंबर के जरिए परिणाम चेक कर सकते हैं.