भारत ने चीन को हर तरफ से घेरने का पूरी तरह से मन बना लिया है, चाहे वो चीन के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय मंच पर समर्थन जुटाने की बात हो या फिर चीन के पडोशी देशो को अपने खेमें में कर के चीन के नाक में दम करने की बात हो और इस बार तो भारत ने बहुत बड़ा कदम उठाने की ठान ली है जो चीन के गले की हड्डी बनने वाला है. गौरतलब है कि चीन से युद्ध की स्थिति में भारत चीन के शहरी इलाको को आसानी से निशाना नही बना सकता क्योंकि भारत-चीन सीमा में चीन के तरफ वाला भाग तिब्बत का हिस्सा है, जहाँ आबादी काफी कम है वही दूसरी तरफ भारत की ओर सीमा से नज़दीक काफी ज्यादा आबादी रहती है जिसे चीन आसानी से निशाना बना सकता है, पर इस मुद्दे पर भारत बहुत बड़ी क़ामयाबी हासिल करने जा रहा है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि चीन का पडोसी देश फिलीपीन्स काफी दिनों से भारत के ब्रह्मोस मिसाइल पर रुचि दिखा रहा है जिसका कारण चीन से बढ़ते उसके सीमा विवाद है और वो भी भारत की तरह ही चीन की आक्रमक्ता से काफी ज्यादा परेशान है अतः इस मौके का फायदा उठाते हुए भारत ने भी दो महीने के भीतर फिलीपीन्स को ये मिसाइल देने का मन बना लिया हैं जिसके परिणामस्वरूप आने वाले समय मे भारत अब फिलीपीन्स की मदद से चीन के बड़े बड़े शहरों को आसानी से निशाना बना पायेगा.
चलिए अब ये समझने की कोशिश करते है कि इससे भारत को और क्या क्या फायदे हैं? 

पहला, जैसा की हमे ज्ञात है चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तान को हथियार मुहैया कराता रहता है पर अब भारत भी चीन के खिलाफ फिलीपीन्स को हथियार मुहैय्या करा पायेगा, वो भी ब्रह्मोस जो चीन के कई शहरों को निशाना बना सकती है अतः चीन पे दबाव बनेगा. गौरतलब है कि ब्रह्मोस एक ब्लास्टिक मिसाइल है जो काफी तेज़ी से मार करने में सक्षम है जिसे रोकना चीन के लिए काफ़ी मुश्किल होगा तथा उस छेत्र में जापान और दक्षिण कोरिया के पास ही ऐसी मिसाइलें हैं जो चीन के बड़े बड़े शहरों पर निशाना बना सकती है पर अब फिलीपीन्स को ब्रह्मोस मिल जाने के बाद जरूरत पड़ने पर फिलीपीन्स भी चीन के शहरों को निशाना बना पायेगा जो भारत के लिए चीन को घेरने में काफी बड़ा कदम साबित हो सकता है.

दूसरा, फिलीपीन्स के पास काफी छोटे छोटे टापू हैं जहां ज्यादा आबादी रहती नही है तथा उसे भारत अपना सैन्य अड्डा बना सकता है और वहाँ से चीन के बड़े बड़े शहरों को निशाना बना सकता है. अगर ऐसा होता है तो चीन का आग बबूला होना तय है.

तीसरा, गौरतलब है कि चीन अक्सर पाकिस्तान को हथियार मुहैया कराता रहता है जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान, भारत के खिलाफ करता है तथा भारत भी फिलीपीन्स को हथियार देके चीन पे दबाव बना सकता है कि वो पाकिस्तान को हथियार देना बंद करे वरना भारत भी फिलीपीन्स के द्वारा अपने हथियारों का प्रयोग उसके खिलाफ करेगा.

चौथा, अंतराष्ट्रीय स्तर पर भारत की छबि काफी ज्यादा सुधरेगी और भारत भी विश्व मे हथियार बेचने वाले देशों में अपना नाम बना पायेगा जिसके परिणामस्वरूप और भी कई देश भारत के हथियारों में रुचि दिखा सकते हैं जिससे भारत की डगमगाती अर्थव्यवस्था को आर्थिक रूप से काफी मदद मिलेगी. अब आप ये सोच रहे होंगे कि ब्रह्मोस मिसाइल तो भारत और रूस दोनों ने मिल के बनाया है तो भारत इसे बेचने का अकेले फैसला कैसे कर सकता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रूस और भारत में पहले से ही तय हो चुका है कि भारत ब्रह्मोस किसी भी देश को बेच सकता है तथा इसके लिए भारत को रूस से मंजूरी लेने की आवश्यकता नही है. 
ग़ौरतलब है कि फिलीपीन्स को ब्रह्मोस देने की बात काफी पहले से चल रही है और कुछ न कुछ कारण से ये सौदा संभव नही हो पा रहा था पर इस बार चीन को घेरने में इसकी अहमियत को समझते हुए भारत सरकार इसे लेके काफी गंभीरता दिखा रही है. अब देखना ये होगा कि क्या भारत ये सौदा करने में क़ामयाब हो पायेगा? ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा जिसपे सारी दुनिया की निगाहें टिकी है.
 


जानिए 2020 में कैसा रहेगा आपका भविष्य


खबर : चर्चा में


************************************************************************************

बॉलीवुड      कारोबार      दुनिया      खेल      इन्फो     राशिफल     मोबाइल

************************************************************************************


पलपलइंडिया का ऐनडरोएड मोबाइल एप्प डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे.

खबरे पढने और राय देने के लिए हमारे फेसबुक पन्ने, ट्विटर और गूगल+ पर फालो भी कर सकते है.



अन्य जानकारियां :

सुरुचि: इस पेज पर कुकिंग और रेसेपी के बारे में रोज़ जानिए कुछ नया

तनमन: इस पेज पर जाने सेहतमंद रहने के तरीके और जानकारियां

शैली: यह पेज देगा स्टाइल और ब्यूटीटिप्स सहित लाइफस्टाइल को नया टच

मंगलपरिणय: इस पेज पर मिलेगी विवाह से जुड़ी हर वो जानकारी जिसे आप जानना चाहेंगी

आधी दुनिया: यह पेज साझा करता है महिलाओं की जिन्दगी के हर छुए-अनछुए पहलुओं को

यात्रा: इस पेज पर जानें देश-विदेश के पर्यटन स्थलों को

वास्तुशास्त्र: यह पेज देगा खुशहाल जिन्दगी की बेहद आसान टिप्स