जबलपुर. इस वर्ष कोविड-19 के प्रकोप के कारण भारतीय रेल की लदान अप्रैल तथा मई माह में बुरी तरह प्रभावित हुयी. तदोपरांत रेल मंत्री पीयूष गोयल के सशक्त मार्गदर्शन में भारतीय रेल ने जून माह से लदान तथा मालगाड़ी के गति में अप्रत्याशित वृद्धि की हैं. जिसमें पश्चिम मध्य रेल महाप्रबंधक शैलेंद्र कुमार सिंह के निर्देशन में मुख्यालय एंव मंडल स्तर पर गठित Business Development Unit (BDU)  के संगठित प्रयासों एवं मालगोदमों के जीर्णोद्धार से जबलपुर मंडल के डुण्डी, गोसलपुर एवं कछपुरा से दुबारा लौह अयस्क की लदान जुलाई माह से शुरु किया गया. इसके पहले डुण्डी से लौह अयस्क का लदान अंतिम बार वर्ष-2013 में किया गया था.

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी श्रीमती प्रियंका दीक्षित ने बताया कि इस वर्ष सितम्बर माह में पश्चिम मध्य रेलवे में कुल लदान 3.72 मी.टन रहा हैं, जो कि पिछले वर्ष के इसी अवधि के लदान (3.02 मी.टन) की तुलना में 23.70 प्रतिशत अधिक रहा हैं तथा रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित लक्ष्य (3.16 मी.टन) से 17.63 प्रतिशत अधिक रहा हैं. सितम्बर माह में मालभाड़ा का अर्जन 341.11 करोड़ रहा हैं जोकि पिछले वर्ष के 250.96 करोड़ से 90.15 करोड़ अधिक हैं.

इस तरह से पश्चिम मध्य रेलवे ने पिछले वर्ष के लदान ओर रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित लक्ष्य से अधिक लदान किया जो कि पूरे भारतीय रेलवे में उत्तर रेलवे के बाद में दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हैं.

इस वर्ष सितम्बर माह तक लौह अयस्क के 147 रैंको का लदान किया गया जोकि पिछले वर्ष की अपेक्षा मात्र 03 माह में ही लगभग पांच गुनी हो गयी, जोकि अभी तक का सर्वश्रेष्ठ रहा है.  इसी तारतम्य में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत जबलपुर मंड़ल ने अगस्त माह तक 212 रैक खाद्यानों का दक्षिण भारत एंव सूदूर उत्तर पूर्व राज्यों तक परिवहन किया. यह पिछले वर्ष की तुलना में 385 प्रतिशत अधिक है. 

मालगाडिय़ों की औसत स्पीड बढ़ी

मालगाडिय़ों की गति बढ़ाने के लिए पश्चिम मध्य रेल प्रशासन के प्रयासों के फलस्वरुप माह सितम्बर में पश्चिम मध्य रेलवे में मालगाडिय़ों की औसत गति 52.99 कि.मी. प्रतिघंटा प्राप्त किया जो कि अभी तक की सर्वश्रेष्ठ रही है. यह भारतीय रेलवे में सर्वश्रेष्ठ मालगाड़ी की गति हैं. 

लदान बढ़ाने इन अफसरों की सक्रियता रही प्रभावी

लदान में वृद्धि के लिये पश्चिम मध्य रेल के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक मुकुल जैन एवं प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक राजेश पाठक निरंतर प्रयासरत है और जिन्होंने व्यापारियों एंव व्यवसायियों के साथ निरंतर वीडियो कान्फेसिंग द्वारा बैठकें की है.

जिसमें रेलवे बोर्ड द्वारा जारी नवीन मालभाड़ा प्रोत्साहन योजनाओं एवं पश्चिम मध्य रेल प्रशासन द्वारा व्यापार करने में सुगम बनाने के प्रयासों से व्यापारियों एंव व्यवसायियों को अवगत कराया जा रहा हैं तथा उनके सुझावों पर चर्चा की जा रहीं हैं. इसके परिणाम स्वरुप लदान में उत्तोरोतर वृद्धि दर्ज की जा रही हैं.