जबलपुर. भारत दर्शन पर्यटन ट्रेनों की श्रंखला में भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) द्वारा दिसंबर माह में भारत दर्शन ट्रेन चलाने की योजना प्रारंभ की गयी है. इस सम्बन्ध में कार्पोरेशन के क्षेत्रीय प्रबंधक मोजिस बेंजामिन ने बताया कि इस योजना के तहत कोई भी यात्री आई.आर.सी.टी.सी की वेबसाईट पर जाकर या कारपोरेशन के जबलपुर स्टेशन पर स्थित कार्यालय से अपनी टिकिट आरक्षित करा सकता है. 

इस सम्बन्ध में उन्होंने बताया कि पहली भारत दर्शन ट्रेन 8 दिसंबर को इंदौर से प्रारंभ होकर बीना,सागर, दमोह, कटनी, मैहर, सतना में रुकते हुए प्रयागराज, बनारस, गया, गंगा सागर होकर जगन्नाथ पुरी जाएगी. यह ट्रेन मार्ग के सभी दर्शनीय एवं धार्मिक स्थलों पर यात्रियों को भ्रमण कराएगी तथा चाय –नाश्ता एवं भोजन भी प्रदान करेगी. इसी तरह  20 दिसंबर को दूसरी भारत दर्शन ट्रेन मंडल के रीवा स्टेशन से प्रारंभ होकर सतना, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, इटारसी, भोपाल, उज्जैन, सोमनाथ, द्वारका, अहमदाबाद, पूना, शिर्डी, नाशिक (त्रयामब्केश्वर) आदि स्टेशनों पर धार्मिक स्थलों की यात्रा की जाएगी. 

श्री बेंजामिन ने बताया कि उक्त यात्रा के दौरान कोविड -19 के प्रोटोकाल का पूर्ण पालन करते हुए बहुत ही कम खर्च पर यह यात्रा आयोजित की गयी है जिससे कि हर यात्री का रेलवे द्वारा ख्याल रखा जा सके. उन्होंने बताया कि ट्रेन में बुकिंग प्रारंभ हो गयी है. उन्होंने लोगों से इस सम्बन्ध में जानकारी लेने हेतु कारपोरेशन की वेबसाइट पर या फोन न. 0761-4010702 पर संपर्क करने का अनुरोध किया है.