जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के स्टेशनों पर यात्रियों की भरपूर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए फिलहाल 15 स्टेशनों पर रेल टेल ने आईपी आधारित वीडियो सर्विलांस सिस्टम को प्रारंभ कर दिया है. इस सिस्टम का उद्घाटन आज सोमवार 4 जनवरी को पमरे के महाप्रबंधक एसके सिंह ने किया. इस सिस्टम से स्टेशन के सभी भाग आरपीएफ पोस्ट में लगी टीवी स्क्रीन पर उत्तम क्वालिटी में नजर आने लगेंगे, जिसके माध्यम से यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी.

उल्लेखनीय है कि वीडियो सर्विलेंस सिस्टम (वी.एस.एस.) की स्थापना स्टेशनों पर सुरक्षा को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रतीक्षालयों आरक्षण काउंटरों, पार्किंग क्षेत्रों, प्रमुख प्रवेश/निकास, प्लेटफार्मो, पैदल ऊपरी पुलों, बुकिंग कार्यालयों आदि स्थानों पर इंटरनेट प्रोटोकॉल आधारित वीडियो वीडियो सर्विलेंस सिस्टम (वी.एस.एस.) को लगाने की प्रक्रिया प्रारंभ की है. 

निर्भया फण्ड से लगा सिस्टम

मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी पमरे जबलपुर, श्रीमती प्रियंका दीक्षित ने बताया कि रेलवे बोर्ड को निर्भया निधि के अंतर्गत भारतीय रेलवे के 983 स्टे-रु39यानों पर वीडियो सर्विलेंस सिस्टम लगाने के प्रावधान को मंजूरी दी है. इसी श्रृंखला में आज पश्चिम मध्य रेलवे पर रेलटेल कारपोरशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा 15 स्टेशनों पर इंटनरेट प्रोटोकॉल (आई पी) आधारित वीडियो सर्विलेंस सिस्टम (वी.एस.एस.) लगाये गये हैं. ये सभी स्टेशनों जैसे जबलपुर, पिपरिया, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, दमोह, सागर, होशंगाबाद, हबीबगंज, विदिशा, बीना, कोटा, सवाई माधोपुर तथा भरतपुर महत्वपूर्ण स्टेशन हैं. इस नयी प्रणाली का शुभारंभ शैलेन्द्र कुमार सिंह महाप्रबंधक पमरे ने जोन कार्यालय के प्रेम बिल्डिंग में किया.

यात्रियों की सुरक्षा में मील का पत्थर साबित होगा नया सिस्टम

महाप्रबंधक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा आज हमने यात्रियों विशेषकर महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा हेतु अत्यंत महत्वपूर्ण यात्री सुविधा जोड़ी है तथा जबलपुर स्टेशन के सुरक्षा नियंत्रण कक्षा में सभी स्टेशनों के कैमरा को एकीकृत किया गया है. नया सी.सी.टी.वी. सर्विलेंस हमें सक्रिय सुरक्षा प्रदान करने में सहायता प्रदान करेगा और महिलाओं सहित सभी यात्रियों की सुरक्षा में मील का पत्थर साबित होगा.

देश के 239 स्टेशनों पर लग चुका है सिस्टम

इस परियोजना पर अपने विचार व्यक्त करते हुए पुनीत चावला, मुख्य प्रबंधक निर्देशक/रेलटेल ने कहा कि 30 नवम्बर 2020 तक दश के 239 स्टेशनों पर कार्य पूर्ण कर लिया गया है. 5 क्षेत्रीय रेलों में इसी प्रकार के केन्द्रीकृत मानीटरिंग केन्द्रों को स्थापित किया जा चुका है. अन्य सभी स्टेशनों पर कार्य निर्धारित गति से चल रहा है. यह वी एस एस यात्रियों को सक्रिय सुरक्षा प्रदान करने में सहायता प्रदान करेगा. सी.सी.टी.वी. के लाइव फीड को मानीटरिंग हेतु प्रत्येक स्टेशनो के रे.सु.ब. थाना/पोस्ट पर मल्टीपल स्क्रीन पर दिखाया जाने लगा है. पश्चिम मध्य रेलवे के सभी 15 स्टेशनों पर लगे सी सी टी वी कैमरे रेलटेल एप पी एल एस बैकबोन के आप्टीकल फाईबल केबल के माध्यम से जुड़े हैं तथा इनके वीडियो फीड को जबलपुर स्टेशन के केन्द्रीकृत सुरक्षा कंट्रोल रूम तक पहुंचाया जाता है जिसे रे.सु.ब. के कर्मियों द्वारा 24 गुणित 7 मॉनीटर किया जायेगा.