जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के महाप्रबंधक शैलेंद्र कुमार सिंह को रेलवे बोर्ड ने राजभाषा के क्षेत्र में अति-प्रतिष्ठित माने जाने वाले कमलापति त्रिपाठी राजभाषा स्वर्ण पदक से सम्मानित किया है. यह पुरस्कार उन्हें पश्चिम मध्य रेलवे पर भारत सरकार की राजभाषा नीति के सफल कार्यान्वयन के लिए प्रदान किया गया है. पश्चिम मध्य रेलवे के गठन के उपरांत राजभाषा प्रयोग-प्रसार में उल्लेखनीय योगदान के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने वाले आप पहले महाप्रबंधक हैं.

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी जबलपुर, श्रीमती प्रियंका दीक्षित ने बताया कि पश्चिम मध्य रेलवे पर कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही आपन (महाप्रबंधक शैलेंद्र कुमार सिंह) राजभाषा प्रयोग-प्रसार संबंधी उन मदों की ओर विशेष ध्यान दिया जिन मदों में अब तक हिंदी का प्रयोग अपेक्षित मात्रा में नहीं हो पा रहा था. फलस्वरूप विभागीय निरीक्षणों के दौरान राजभाषा प्रगति का निरीक्षण, विभागीय बैठकों में हिंदी मद पर चर्चा तथा अधिकांश अधिकारियों की निरीक्षण रिपोर्ट हिंदी में जारी की जाने लगी हैं.

आपके मार्गदर्शन में इस रेलवे की वेबसाइट को नये सिरे से द्विभाषी रूप में तैयार कर इसे अंग्रेजी-हिंदी में एक साथ अपडेट किए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है. महाप्रबंधक के मार्गदर्शन तथा दिशा-निर्देशों के अनुसार महाप्रबंधक वार्षिक निरीक्षण के दौरान मुख्य राजभाषा अधिकारी द्वारा अपने विभागीय निरीक्षण के साथ-साथ राजभाषा प्रगति का निरीक्षण भी किया जाता है. यह विशेष उल्लेखनीय है कि मंडलों द्वारा वार्षिक निरीक्षण पुस्तिकाओं का हिंदी में प्रकाशन पश्चिम मध्य रेलवे की एक अनुकरणीय पहल है. इसके अलावा आप जबलपुर, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के अध्यक्ष पद का दायित्व भी संभाले हुए हैं और इस समिति की छ:माही बैठकों में अपने सुदीर्घ अनुभव एवं मार्गदर्शन से इस समिति के अधीनस्थ केन्द्रीय सरकार के 50 अन्य कार्यालयों में भी आप हिंदी के प्रयोग-प्रसार में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान कर रहे हैं.

पश्चिम मध्य रेलवे के साथ-साथ जबलपुर स्थित केन्द्रीय सरकार के कार्यालयों, उपक्रमों तथा संस्थानों में हिंदी के प्रयोग-प्रसार बढ़ाने में आपके मार्गदर्शन एवं उत्कृष्ट योगदान को ध्यान में रखते हुए रेल मंत्रालय, रेलवे बोर्ड ने आपको प्रतिष्ठित कमलापति त्रिपाठी राजभाषा स्वर्णपदक राजभाषा स्वर्ण पदक पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है.

उल्लेखनीय है कि यह पुरस्कार वरिष्ठ प्रशासनिक ग्रेड के ऐसे उच्च अधिकारियों को प्रदान किये जाते हैं जिनका अपने कार्यक्षेत्र में राजभाषा हिंदी का प्रयोग-प्रसार बढ़ाने में उत्कृष्ट योगदान रहता है तथा जो अपने अधीनस्थ अधिकारियों/कर्मचारियों को हिंदी में काम करने की प्रेरणा देने के अलावा स्वयं भी हिंदी में काम करते हैं.

अपर महाप्रबंधक, शोभन चौधुरी, मुख्य राजभाषा, अधिकारी, कार्तिक चौहान, प्रधान मुख्य संरक्षा अधिकारी, एस.पी. माही तथा अन्य विभाग प्रमुखों ने इस गौरवपूर्ण उपलब्धि के लिए महाप्रबंधक  को बधाई दी है.