नई दिल्ली. जम्मू कश्मीर पुलिस को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस लेटेस्ट हाईवे पेट्रोल व्हीकल गाड़ी मिल चुकी है. इस गाड़ी की सबसे बड़ी खासियत है कि यह हाईवे पर छोटी से लेकर बड़ी चीज पर बारीकी से नजर रख सकती है. इस पर लेटेस्ट अत्याधुनिक कैमरे लगे हैं. इस कैमरो की जद से अब कोई आतंकी तो क्या कोई परिंदा तक बच नहीं पाएगा.

हाईवे पेट्रोल व्हीकल गाडिय़ों को जम्मू डिवीजन के तमाम अति संवेदनशील इलाकों और हाईवे पर तैनात कर दिया गया है,यह गाड़ी चौबीसों घंटे पेट्रोलिंग करती है. गाडिय़ों में लगे कैमरों के जरिए लाइव लाइव फुटेज जम्मू में बने कंट्रोल रूम में देखी जा रही है. जम्मू डिवीजन के तमाम 10 जिलो में यह हाईवे पेट्रोल गाड़ी को तैनात कर दिया गया है.

इस गाड़ी में अत्याधुनिक हत्यारों से लैस जवान 24 घंटे मौजूद रहेंगे ताकि किसी भी तरह की कोई भी अप्रिय घटना से तुरंत निपटा जा सके. हाईवे पर यह गाड़ी पुलिस के लिए पुलिस के लिए रामबाण से कम नहीं है क्योंकि अगर किसी जगह पर आतंकियों और सुरक्षबलों के बीच मुठभेड़ चल रही है तो इस गाड़ी की खासियत है कि यह गाड़ी मूवेबल है यानी यह गाड़ी कहीं भी आ जा सकती है.

कैमरे की रेंज काफी ज्यादा है दूर तक हर एक मोमेंट को देखा जा सकता है और बिल्कुल बारीकी से बिल्कुल क्लेरिटी के साथ. यानी आतंकियों का काम चंद घंटों की बजाय चंद मिनटों में तमाम कर दिया जाएगा. यह गाड़ी 24 घंटे काम करते हैं. चाहे जैसा भी मौसम हो.
अगर किसी जगह पर हुड़दंगी हुड़दंग मचा रहे हैं तो उन पर भी काबू पाया जा सकता है.

किसी जगह पर अगर प्रदर्शन हो रहे हैं वहां प्रदर्शनकारियों पर भी नजर रखी जा सकती है. इस गाड़ी का मकसद यह है कि नेशनल हाईवे पर हर एक पल पल की लाइव फुटेज देखी जा सके. और अगर कोई भी आपातकालीन स्थिति पैदा होती है तो उस स्थिति से भी निपटा जा सके.

लोगों के लिए यह गाड़ी काफी मददगार भी साबित होगी, क्योंकि नेशनल हाईवे पर आए दिन कई एक्सीडेंट होते हैं उस वक्त यह गाड़ी उन घायल लोगों को अस्पताल पहुंचाने का भी काम करेगी.