नई दिल्ली. भारत और फ्रांस ने रक्षा के क्षेत्र में एक दूसरे का सहयोग करने के लिए एक साथ कदम बढ़ाए हैं. फ्रांस ने राफेल लड़ाकू विमानों और पैंथर हेलिकॉप्टर पर भारत को बड़ा ऑफर दिया है. अब फ्रांस के पैंथर मीडियम यूटिलिटी हेलीकॉप्टर को 100 फीसदी भारत में ही असेंबल किया जाएगा. इसके अलावा राफेल फाइटर जेट की असेंबली लाइन 70 परसेंट तक भारत में ही शिफ्ट की जा सकती है. इससे भारत के 'मेक इन इंडिया' अभियान को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दोनों देशों में टेक्नोलॉजी ट्रांसफर करने पर बातचीत हुई है.

बता दें कि भारत और फ्रांस के बीच वार्षिक रणनीतिक संवाद को लेकर पिछले हफ्ते फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों के राजनयिक मामलों के सलाहकार एमैनुएल बॉन दिल्ली में थे. इसी दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग पर बातचीत हुई. अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के मुताबिक भारत, फ्रांस से और अधिक राफेल जेट खरीद सकता है. दरअसल भारत में इसके असेंबल करने से इसकी कीमत काफी कम हो जाएगी.

बता दें कि भारत नौसेना के लिए मध्यम रेंज के हेलीकॉप्टर खरीदने की तलाश में है. एयरबस AS565 MBe का इस्तेमाल किसी भी मौसम में किया जा सकता है. ये मल्टी-रोल मीडियम हेलीकॉप्टर है, जिसे शिप के डेक, ऑफशोर लोकेशन और लैंड-बेस्ड साइट्स से ऑपरेशन के लिए बनाया गया है. दक्षिण ब्लॉक के सूत्रों के अनुसार इस सप्ताह भारत-फ्रांस रणनीतिक वार्ता में न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के 9,900 मेगावाट की जैतापुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र को लेकर भी बातचीत हुई. सूत्रों के मुताबिक भारत, फ्रांस के छह एयरबस 330 मल्टी-रोल ट्रांसपोर्ट टैंकरों को लीज पर लेने के लिए बातचीत कर रहा है.