वॉशिंगटन. दुनिया में कोरोना के मरीजों की संख्या शनिवार को नौ करोड़ पार कर गई. बीते 25 दिसंबर को यह आंकड़ा आठ करोड़ था. यानी 15 दिनों में दुनिया में एक करोड़ मरीज बढ़ गए. अब इनकी कुल संख्या नौ करोड़ 75 हजार 385 है. 19 लाख 34 हजार 778 लोग जान गंवा चुके हैं. वहीं, 6 करोड़ 44 लाख 62 हजार 529 लोग वायरस को हरा चुके हैं. अमेरिका लगातार सबसे प्रभावित देश बना हुआ है.

दुनिया में मरीजों की संख्या ने एक करोड़ का आंकड़ा 25 जून 2020 को छुआ था. इसे नौ करोड़ तक पहुंचने में महज साढ़े छह महीने लगे. सबसे कम समय सात से आठ करोड़ केस होने में लगा था. पिछले साल दिसंबर में महज छह दिन में एक करोड़ मरीज बढ़े थे.

अमेरिका, ब्राजील और ब्रिटेन में हालात काबू से बाहर

अमेरिका में शुक्रवार को दो लाख 49 हजार 519 मरीज मिले. यह इकलौता देश है जहां नए मरीजों की तादाद लगातार दो लाख से ज्यादा है. इसके बाद ब्राजील और ब्रिटेन आते हैं. यहां बीते 24 घंटे में लगभग 60-60 हजार केस सामने आए हैं. कुल केस के मामले में टॉप-4 देशों में अमेरिका, भारत, ब्राजील और रूस शामिल हैं.

क्वीन एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप ने वैक्सीन लगवाई

ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप ने शनिवार को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई. हालांकि, यह नहीं बताया गया कि उन्हें कौन सी वैक्सीन दी गई है. लोकल मीडिया के मुताबिक, महारानी ने वैक्सीन को लेकर फैल रही अटकलों को रोकने के लिए यह फैसला लिया. देश में 80 साल से ज्यादा उम्र वाले लोगों को प्रायोरिटी पर वैक्सीन लगाई जा रही है. 94 साल की महारानी और प्रिंस फिलिप, उन 15 लाख लोगों में से हैं, जिन्हें इसका कम से कम एक डोज मिल चुका है. ब्रिटेन में रविवार सुबह तक 30 लाख 26 हजार 313 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 81 हजार की मौत हुई है.

इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने वैक्सीन का दूसरा डोज लिया

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को हेल्थ मिनिस्टर यूली एडेलस्टीन के साथ फाइजर की वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाया. इसके बाद नेतन्याहू ने सोशल मीडिया पर लिखा कि दूसरी बार वैक्सीन लेना जिंदगी की ओर लौटना है. सभी इजराइली नागरिकों को 2-3 महीने के अंदर वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके बाद हम अपनी इकोनॉमी को खोल पाएंगे.
 नेतन्याहू ने बताया कि वे देश में मार्च तक वैक्सीनेशन पूरा करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि मैंने फाइजर से ज्यादा शिपमेंट के लिए कहा है, ताकि मार्च तक सभी नागरिकों का वैक्सीनेशन किया जा सके. नेतन्याहू ने 20 दिसंबर को पहली बार वैक्सीन लगवाई थी. वे ऐसा करने वाले पहले इजराइली थे. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, इजराइल ने अब तक कोरोना के चार लाख 85 हजार 434 मामले दर्ज किए हैं. देश में इससे 3,645 लोगों की मौत हुई है.