पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर में 50 सेंटर में 22 हजार 44 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा, इसकी सूची तैयार कर ली गई है, 16 जनवरी से शुरु हो रहे टीकाकरण को लेकर जबलपुर में स्वास्थ्य विभाग ने लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली है.

जहां तक वैक्सीनेशन के साइड इफेक्ट की बात है तो मेडिकल कालेज में कैंसर वार्ड को सुरक्षित किया गया है यदि कुछ ऐसी बात सामने आती है तो यहां पर रखकर उपचार किया जाएगा. जबलपुर को क्षेत्रीय सेंटर बनाया गया है, यहां से रीवा व शहडोल के लिए वैक्सीन जाएगी. 

बताया गया है कि वैक्सीनेशन की तिथि तय होन के बाद से ही जबलपुर में स्वास्थ्य विभाग भंडारण से लेकर टीकाकरण की तैयारियों में जुट गया था, ड्राई रन के दौरान सारी कवायद शुरु कर दी गई, जिसके चलते वेक्सीनेशन प्रक्रिया में गेट पर उपस्थित रहने वाले पुलिस कर्मियों को भी आज विक्टोरिया में एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें पुलिस कर्मियों को मोबाइल फोन पर आए मैसेज व उनके पास उपलब्ध सूची के मिलान के संबंध में जानकारी दी गई.

वैक्सीनेशन के लिए ग्रामीण क्षेत्र में 14 हेल्थ सेन्टर बनाए गए है, इसके अलावा जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल, शहर के निजी अस्पतालों को सेंटर बनाया गया है, स्वास्थ्य विभाग की कोशिश है कि रजिस्टर्ड हेल्थ सर्विस को उसके नजदीक सेंटर पर ही वैक्सीन दी जाए. इसके अलावा जबलपुर में ही रीवा व शहडोल संभाग का भी वैक्सीन आएगा.

इसके बाद इन संभाग मुख्यालयों में वैक्सीनेशन वैन से पहुंचाया जाएगा. वैक्सीन के भंडारण के लिए फ्रीजर और दूसरे शहर तक सुरक्षित पहुंचाने की प्रक्रिया तैयार कर ली गई है. जबलपुर संभाग में कुल 75 हजार हेल्थ सर्विस पंजीकृत हुए हैं.

स्वास्थ्य अधिकारियों की माने तो पहली खेप में दस प्रतिशत से अतिरिक्त डोज मिलेगा, वैक्सीन स्टोरेज के लिए जिला अस्पताल विक्टोरिया में पर्याप्त फ्रीजर है, 16 जनवरी से वैक्सीनेशन को लेकर भोपाल से आदेश मिलना है.