पलपल संवाददाता, भोपाल/जबलपुर. कर्ज में डूबी मध्यप्रदेश सरकार अब खर्चे कम करने के लिए नए नए उपाय तलाश रही है, जिसके चलते अब दो विभागों को मर्ज करके एक करने की तैयारी की जा रही है. इस उपाय में स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा विभाग को एक किया जा रहा है, ऐसा करने से विभाग के व्यवस्थापन में होने वाले भारी खर्च में हमेशा के लिए कटौती हो जाएगी. 

बताया जाता है कि मध्यप्रदेश की शिवराजसिंह चौहान सरकार दो लाख करोड़ रुपए के कर्ज में है, इन खर्चो को कम करने के लिए इस तरह की कवायद की जा रही है, वर्तमान में स्वास्थ्य विभाग प्रभुराम चौधरी के पास है तो चिकित्सा शिक्षा विभाग विश्वास सारंग के पास है, इन दोनों ही मंत्रियों से सीएम श्री चौहान ने चर्चा कर ली है, एक विभाग हुआ तो दूसरे मंत्री को कोई दूसरा विभाग देना होगा. दूसरी ओर सामान्य प्रशासन विभाग ने दोनों विभागों को एक करने की तैयारियां भी शुरु कर दी है. दोनों विभागों को एक किए जाने से फायदा होगा या नुकसान यह तो आने वाले समय में ही पता चल सकेगा, लेकिन यह बात तो साफ है कि शिवराजसिंह चौहान सरकार ने इस दिशा में अपने कदम बढ़ा दिए है.

गौरतलब है कि जबलपुर, इंदौर, रीवा, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, सागर में मेडिकल कालेज है, वहीं छिंदवाड़ा में कमलनाथ सरकार में मेडिकल कालेज खुल रहा है.