अहमदाबाद. कोरोना महामारी के कारण यूं तो लगभग हर त्यौहार पिछले 10 महीनों से फिका-फिका रहा है, लेकिन गुजरात में मकरसंक्रांति पर पतंगोंत्सव का अपना अलग ही चार्म रहा है. प्रशासन की ओर से इस बार भी पतंगबाजी के लिये विशेष नियम बनाये गये हैं. लेकिन इसमें कोई दोराय नहीं की गुजरात के लोग नियमों के पालन के साथ इस बार उत्तरायण पर पतंगबाजी का खूब आनंद लूटेंगे.

पतंगों की छाप की बात करें तो हमेशा की तरह प्रदेश में नरेन्द्र मोदी तस्वीरों वाली पतंगों की धूम है. वहीं कोरोना इफैक्ट भी पतंगों पर नजर आ रहा है. मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी स्लोगन पतंगों पर उकेर कर जनजागृति का प्रयास भी इस बार किया जायेगा. विशेष आकर्षण इस बार विराट कोहली और अनुष्का शर्मा छाप पतंगों की है.

इस त्यौहार का एक अलग पहलू यह है कि लोगों को अपने घरों की छतों से ही पतंगें उड़ानी हैं. इसलिये कोरोना गाइडलाइंस के प्रमुख अंश सोशल डिस्टेंसिंग का पालन स्वत: हो जाता है. पतंगें दूर आकाश में उड़ती हैं इसलिये कोरोना संक्रमण का खतरा भी नहीं.

खैर, कारोबारी दृष्टि से देखें तो पिछले वर्षों की तुलना में पतंग और मांजे के व्यापार में कमी जरूर आई है. लेकिन गुजरात के बाशिंदों के जोश में कोई कमी नहीं है. सभी को मकरसंक्रांति की ढेर सारी अग्रिम शुभकामाएं.