क्या आप जानते हो की घर में मकड़ी का जाल लगने से कैसे लगता है वास्तु दोष.

आप सबसे पहले तो यह जान लीजिए की आप घर के प्रति और कामकाज के प्रति कितने लापरवाह हो यदि आपके घर में मकड़ी के जाले पनपने लगते हो तब.

एक मकड़ी को जाल बनाने में कम से कम 3 से 4 दिन या अधिक का समय लगता है और आपको मकड़ी जाला साफ करने के 2 से 3 मिनिट. अब आप सोचिए की मकड़ी की मेहनत के आगे आपकी लापरवाही दिखाई देती है. आपको घर में मकड़ी का जाल लगने से कैसे लगता है वास्तु दोष इस सम्बन्ध में महत्वपूर्ण बात बता रहा हूं.

घर में मकड़ी जाल के बारे में कई बार जल्दबाजी में ऐसा होता है कि घर के निचले हिस्सों में तो सफाई कर दी जाती है, लेकिन छत या ऊपरी हिस्सों की ठीक से साफ-सफाई नहीं हो पाती, जिसके कारण वहां पर मकड़ी अपना घर बना लेती है.

सिर्फ साफ-सफाई की दृष्टि से ही नहीं बल्कि वास्तु शास्त्र के अनुसार भी घर में मकड़ी के जाले बहुत अशुभ माने जाते हैं.

मकड़ी के जालों की संरचना कुछ ऐसी होती है कि उसमें नकारात्मक ऊर्जा एकत्रित हो जाती है. जिसके चलते घर के बाकी हिस्सों में भी नकारात्मकता फैल जाती है.

मकड़ी के एक जाले में असंख्य सूक्ष्मजीव रहते हैं जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है. साथ ही ये घर में कलह की वजह भी बनते हैं और इससे सुख- समृद्दि का नाश होता है. घर में अशांति के कारण व्यक्ति चाहकर भी अपने काम में मन नहीं लगा पाता.

इससे घर के लोगों को किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त नहीं होती, हमेशा धन की हानि होती है. ऐसा क्यों हो रहा है कोई समझ नहीं पाता पर इसकी बजय होती है घर में लगे मकड़ियों के जाले जिसको बहुत अशुभ माना जाता है.

आमतौर पर ज्यादातर मकड़ी का काटना खतरनाक नहीं होता है. अधिकांश मकड़ी के काटने में बिना किसी उपाय को अपनाएं आप ठीक हो जाते है. लेकिन अगर कोई विषैली मकड़ी काट लें तो आपको थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. मकड़ी आपको जहां पर काटेंगी वहां पर खुजली, दर्द, सूजन, लाली और अन्‍य विभिन्‍न प्रकार की प्रतिक्रियाओं होने लगती है. जिसे पहचान कर आप सही समय पर इसका इलाज कर सकते है.

कुछ आसान उपाय

पत्ता गोभी का यूज

अब आप सोच रहें होगे कि पत्ता गोभी कैसे विषाक्त पदार्थ से निजात दिला सकता है. लेकिन इसमें मौजूद तत्व आपको मकड़ी के काटने से राहत दिला सकता है. इसके लिए कच्‍चे गोभी के पत्‍ते को पीसकर इसे मकड़ी के काटने वाले प्रभावित वाले हिस्‍से पर लगाए. और इसे रातभर ऐसे ही छोड़ दें. पत्‍ता गोभी विषाक्‍त पदार्थों को हटाकर संक्रमण का उपचार करने में मदद मिलती है.

एस्पिरिन

एस्पिरीन में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण पाएं जाते है. जो कि आपको मकड़ी काटने वाली जगह दर्द और हुई सूजन से निजात दिलाता है. इसके लिए एस्पिरिन की 1-2 गोली को थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्‍ट बना लें. इस पेस्‍ट को प्रभावित हिस्‍से पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. फिर, गुनगुने पानी से धो लें.

बेकिंग सोड़ा

बेकिंग सोड़ा के गुणो को तो आप अच्छी तरह से जानते है. यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद क्षारीय पदार्थ विष को बाहर कर दर्द, खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके लिए एक चम्‍मच बेकिंग सोडा में तीन चम्‍मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें. फिर इस पेस्‍ट को मकड़ी के काटने वाले हिस्‍से में लगा लें. 10 मिनट लगा रहने के बाद इसे साफ कर लें. इससे आपको लाभ मिलेगा.

हल्दी

हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते है. जो कि आसानी से आपको मकड़ी के काटने से हुई सूजन और दर्द से निजात दिला सकती है. इसके लिए थोड़ी सी हल्दी पाउडर पर ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करके प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे आपको लाभ मिलेगा.

साभार: https://www.facebook.com/AstroMaa/posts/3568150163244854