नई दिल्ली. उत्तर भारत में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है. हर रोज तापमान में रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल इस शीतलहर से राहत मिलने वाली नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों से मैदानी इलाकों में चल रही ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान और गिर गया है. राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान गुरुवार को गिरकर 1.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया.

कश्मीर घाटी में जबरदस्त शीलतलहर पड़ रही है. यहां की डल झील और कई अन्य जलाशयों के अधिकांश हिस्सों में पानी जम गए हैं. श्रीनगर में बीती रात पिछले 30 वर्षों में सबसे ठंडी रात रही. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो 30 वर्षों में शहर का सबसे कम तापमान है. 1995 में श्रीनगर में तापमान शून्य से नीचे 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि 1991 में तापमान शून्य से नीचे 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. श्रीनगर में अब तक का सबसे कम तापमान 1893 में शून्य से 14.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया था.

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भी भयंकर ठंड पड़ रही है. राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर इलाके सुबह घने कोहरे की आगोश में रहे. हालांकि दिन चढऩे के साथ हल्की धूप निकली, मगर ठिठुरन भरी सदीज़् से कोई राहत नहीं मिली. मौसम विभाग के मुताबिक मौसम के ऐसे तल्ख मिजाज एक-दो दिन और बने रह सकते हैं. इस दौरान ठिठुरन भरी सर्दी बरकरार रहेगी. हालांकि उसके बाद तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी होगी. इससे सर्दी से मामूली राहत मिल सकती है.

अगले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ इलाकों में जबरदस्त शीतलहर चलने की संभावना है. कुछ स्थानों पर घना कोहरा भी गिर सकता है. इस दौरान में राज्य में मौसम आमतौर पर सूखा रहने का अनुमान है. मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कुछ इलाके जबरदस्त शीतलहर की चपेट में रहे. इस दौरान राज्य के कुछ इलाकों में सुबह और रात में घना कोहरा भी छाया रहा.