वॉशिंगटन. शपथ लेने से पहले ही अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए बड़े कदम उठाएं हैं. उन्होंने कोरोना वायरस की मार से देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए 1.9 ट्रिलियन डॉलर के राहत पैकेज का ऐलान किया है. 

बताया जा रहा है कि उनके इस कदम से हर अमेरिकी के खाते में सीधे 1400 डॉलर जाएंगे. इस पैकेज में कोरोना से लडऩे के लिए 415 बिलियन डॉलर दिए गए हैं. जबकि छोटे बिजनेस के लिए 440 बिलियन डॉलर का ऐलान किया गया है. गौरतलब है कि अमेरिका में अब तक कोरोना वायरस से 3 लाख 85 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

बाइडन ने चुनाव प्रचार के दौरान ही कोरोना से लडऩे के लिए बड़े कदम उठाने का वादा किया था. उनका ये ऐलान उस वक्त आया है जब अमेरिका में इन दिनों हर दिन कोरोना के औसतन 2 लाख नए केस आ रहे हैं. हर रोज 4 हज़ार लोगों को मौत हो रही है. गुरुवार को टीवी पर प्राइम टाइम स्पीच के दौरान उन्होंने कहा कि हमारे देश की स्वास्थ्य व्यवस्था चुनौतियों का सामना कर रही है. हमें तुरंत इस पर कदम उठाने होंगे. हम ठोकरें खाएंगे. लेकिन हम हमेशा आपके साथ ईमानदार रहेंगे.

बाइडन हर अमेरिकी को वैक्सीन लगाने के लिए 20 बिलियन डॉलर खर्च करना चाहते हैं. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के दौरान ही दो वैक्सीन को अमेरिका में इमरजेंसी अप्रूवल दिया गया. लेकिन अब अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन में तेजी लानी होगी. बाइड़न ने कहा है कि वो देश के कोने-कोने में वैक्सीन पहुंचाना चाहते हैं. वाइडन के मुताबिक देश भर में कोरोना की टेस्टिंग को भी बढ़ाई जाएगी.