नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिये दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसका शुभारंभ किया.

इस दौरान उन्होंने कहा कि आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतजार था. कितने महीनों से देश के हर घर में बच्चे, बूढ़े, जवान सभी की जुबान पर ये सवाल था कि कोरोना वैक्सीन कब आएगी? अब वैक्सीन आ गयी है, बहुत कम समय में आ गई है.

पीएम मोदी ने कहा कि अब से कुछ ही मिनट बाद भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है. मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है, जिसे सबसे ज्यादा जरूरत है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों को कोरोना संक्रमण का सबसे ज्यादा रिस्क है उन्हें सबसे पहले टीका लगेगा. पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण में तीन करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगेगा. वहीं इसका खर्च भी भारत सरकार उठाएगी.

पीएम मोदी ने कहा कि इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है. पीएम ने कहा कि दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है. वहीं भारत टीकाकरण के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगा रहा है.