टेलिकॉम कंपनियां, ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने की हर कोशिश कर रही हैं. रिचार्ज प्लान्स में कंपनियां लगातार फायदे बढ़ा रही हैं. हाल में रिलायंस जियो ने भी अपने रिचार्ज प्लान्स में सभी नेटवर्क पर कॉलिंग फ्री कर दी है. अगर आपका डेटा खर्च ज्यादा है और आप सस्ते प्लान की तलाश में हैं तो हम आपको ऐसे रिचार्ज प्लान के बारे में बता रहे हैं, जिसमें सिर्फ 2 रुपये में 1GB डेटा मिलता है. इसके अलावा, कई और बेनेफिट्स भी मिलते हैं. तो आइए जानते हैं कौन सा है यह प्लान और इसमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं. 

सिर्फ 2 रुपये में 1GB डेटा देने वाला प्लान

यह वोडाफोन आइडिया (अब Vi) का 449 रुपये वाला प्लान है. इस प्लान की वैलिडिटी 56 दिन की है. डबल डेटा ऑफर के तहत वोडाफोन-आइडिया के इस प्लान में हर दिन 4GB डेटा मिलता है. यानी, प्लान में टोटल 224GB डेटा ग्राहकों को मिलता है. कैलकुलेशन करने पर मालूम चलता है कि इस प्लान में आपको 1GB डेटा सिर्फ 2 रुपये का पड़ता है. यानी, इस प्लान में 1GB डेटा सबसे सस्ता है.

वोडाफोन-आइडिया के इस प्लान में किसी भी नेटवर्क पर फ्री कॉलिंग का फायदा मिलता है. प्लान में हर दिन आपको 100 SMS भेजने की सुविधा मिलती है. साथ ही, Vi Movies और TV का एक्सेस फ्री में मिलता है. प्लान में वीकेंड डेटा रोलओवर का भी बेनेफिट मिलता है. 

इस प्लान में 2.08 रुपये का पड़ता है 1GB डेटा

वोडाफोन-आइडिया (अब Vi) का एक दूसरा बेहतरीन प्लान भी है. यह प्लान 699 रुपये का है. इस प्लान की वैलिडिटी 84 दिन की है. कंपनी के इस प्लान में टोटल 336GB डेटा मिलता है. कैलकुलेशन से पता लगता है कि इस प्लान में 1GB डेटा आपको 2.08 रुपये का पड़ता है. प्लान में फ्री कॉलिंग के साथ हर दिन 100 SMS, Vi Movies और TV का एक्सेस फ्री में मिलता है. इसके अलावा, वीकेंड डेटा रोलओवर का भी फायदा मिलता है.

जियो और एयरटेल के प्लान में कितने का 1GB डेटा 

अगर वोडाफोन-आइडिया के 56 दिन वाले प्लान से तुलना करें तो रिलायंस जियो (Reliance Jio) के पास 56 दिन की वैलिडिटी वाले 2 प्लान हैं. जियो का पहला ऐसा प्लान 399 रुपये का है. इस प्लान में टोटल 84GB डेटा मिलता है. यानी, प्लान में 1GB डेटा यूजर्स को 4.75 रुपये का पड़ता है. वहीं, रिलायंस जियो का 56 दिन की वैलिडिटी वाला दूसरा प्लान 444 रुपये का है.

जियो के इस प्लान में टोटल 112GB डेटा मिलता है. कैलकुलेशन में पता लगता है कि इस प्लान में 1GB डेटा यूजर्स को 3.96 रुपये का पड़ता है. इन सारे ही प्लान्स में फ्री कॉलिंग और कई दूसरे बेनेफिट्स भी मिलते हैं. 

56 दिन वाले एयरटेल के प्लान में 3.32 रुपये का 1GB डेटा

वहीं, एयरटेल के पास 56 दिन की वैलिडिटी वाले कई प्लान हैं. 399 रुपये वाले प्लान की वैलिडिटी 56 दिन की है. इस प्लान में टोटल 84GB डेटा मिलता है. प्लान में 1GB डेटा आपको 4.75 रुपये का पड़ता है. 56 दिन की वैलिडिटी वाला एयरटेल का दूसरा प्लान 449 रुपये का है. इस प्लान में टोटल 112GB डेटा मिलता है. प्लान में 1GB डेटा ग्राहकों को 4 रुपये का पड़ता है.

एयरटेल का एक प्लान 558 रुपये का है. इस प्लान में टोटल 168GB डेटा मिलता है. कैलकुलेशन से पता लगता है कि इस प्लान में 1GB डेटा 3.32 रुपये का पड़ता है. वहीं, एयरटेल के 599 रुपये वाले प्लान में टोटल 112GB डेटा मिलता है. इस प्लान में 1GB डेटा 5.34 रुपये का पड़ता है. इन सारे प्लान में फ्री कॉलिंग के साथ दूसरे बेनेफिट्स भी मिलते हैं.