काबुल. दुनिया को आतंकवाद के खौफ से डराने वाला आतंकवादी संगठन तालिबान एक बहुविवाह कानून से परेशान हो रहा है. अफगानिस्तान में तालिबान इस कानून से काफी परेशानी झेल रहा है. मुस्लिम धर्म में पुरुषों को चार शादी करने की अनुमति है, साथ ही अफगानिस्तान में भी बहुविवाह कानूनी है. 

यही वजह है कि अफगानिस्तान में तालिबान कमांडर और लीडर एक से ज्यादा शादियां करते हैं. परिवार बड़ा होने की वजह से उनके खर्चे भी बढ़ जाते हैं, जिस कारण वो भ्रष्टाचार और गैरकानूनी कामों में ज्यादा संलिप्त हो जाते हैं. तालिबान के कमांडर और लीडर्स के खिलाफ बड़े पैमाने पर शिकायतें आ रही हैं. 

इस समस्या को देखते हुए तालिबानी नेताओं ने इस संबंध में अब एक फरमान जारी कर दिया है. इस फरमान में कहा गया है कि लीडरों और कमांडरों को कई पत्नियां रखने से बचना चाहिए. फरमान में कहा गया कि एक से ज्यादा पत्नियों को रखने की वजह से विरोधी उनकी आलोचना कर रहे हैं.

बता दें कि ज्यादातर तालिबानी नेता और कमांडरों के पास एक से ज्यादा पत्नी हैं लेकिन जिनकी पहले से कई शादियां हुई हैं उन पर यह निर्देश लागू नहीं होगा. एक तालिबानी सूत्र के मुताबिक कमांडरों में मेहर की रकम यानि कि दुल्हन के लिए चुकाई जाने वाली राशि की मांग तेजी से बढ़ी है.

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में कई पश्तून आदिवासियों में लड़के पक्ष को शादी के लिए लड़की के परिवार वालों को मोटी राशि देनी होती है. दो पन्ने का यह फरमान अफगान तालिबान नेता मुल्लाह हिबतुल्लाह के नाम से जारी हुआ है. इस फरमान में कहा गया है कि दो या चार शादियां प्रतिबंधित नहीं हैं, लेकिन हमें इससे बचना चाहिए. हमारे विरोधी लगातार इस बात को लेकर हमारी आलोचना कर रहे हैं. अगर सभी कमांडर बहुविवाह से बचेंगे तो उन्हें भ्रष्टाचार और गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल होने की जरूरत नहीं पड़ेगी. फरमान में कहा गया है कि जिनके बच्चे नहीं है या जिनका परिवार खर्च उठा सकता है, वो लोग बहुविवाह कर सकते हैं.