भोपाल. भोपाल के पुराने इलाकों हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर थाना क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया गया है. मामला कबाडख़ाना इलाके में आरएसएस की जमीन की बाउंड्री निर्माण से जुड़ा है.

हनुमानगंज पुलिस के अनुसार कबाडख़ाना इलाके में 30 हजार स्क्वॉयर फीट जमीन पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ बाउंड्री वॉल बनवा रहा है. इस मामले को लेकर कुछ लोगों ने आपत्ति जताकर जमीन को वक्फ बोर्ड की बताई थी. इसके बाद मामला कोर्ट में गया था. पक्ष में फैसला आने के बाद आरएसएस वहां बाउंड्री बनवा रही है. इस दौरान विवाद की आशंका को लेकर तीन थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है.

प्रशासन को आशंका है कि बाउंड्री निर्माण को लेकर स्थानीय लोगों एवं एक समुदाय के लोगों विरोध कर सकते हैं. इससे शहर की शांति व्यवस्था कानून व्यवस्था को खतरा है. इसे देखते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने धारा-144 के तहत रविवार सुबह 9 बजे से पुराने भोपाल के थाना हनुमानगंज, टीला जमालपुरा और गौतम नगर क्षेत्र में कर्फ्यू लगा दिया है इसके बाद इतवारा, सोमवारा, बुधवारा, भारत टॉकीज चौराहा पर पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर आवागमन बंद कर दिया है.

कोई भी व्यक्ति मेडिकल जरूरत को छोड़कर घर से बाहर नहीं निकलेंगे, सभी व्यवसायिक संस्थान दुकानें, उद्योग पूरी तरह बंद रहेंगे, केवल हॉस्पिटल्स, मेडिकल दुकानें खुली रहेंगी, यह आदेश शासकीय सेवक, पुलिसकर्मी, सशस्त्र बल पर लागू नहीं होगा.

साथ ही यह आदेश शैक्षणिक या प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों पर भी लागू नहीं होगा, प्रवेश पत्र आईडी कार्ड दिखाने पर निर्बाध रूप से आगमन कर सकेंगे, यह आदेश इन परीक्षाओं की ड्यूटी में लगे कर्मचारियों पर भी लागू नहीं होगा. आईडी कार्ड दिखाने पर उसे अनुमति रहेगी, यह आदेश रविवार सुबह 9 बजे से आगामी आदेश तक लागू रहेगा.

भोपाल के पुरानी सब्जी मंडी, भारत टॉकीज चौराहा, तलैया थाना क्षेत्र, हमीदिया रोड, शाहजहांनाबाद थाना रोड, सेफिया कॉलेज रोड, रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर-6, भारत टॉकीज ओवरब्रिज, निशातपुरा से हनुमानगंज की ओर आने वाले मार्ग पर कर्फ्यू रहेगा.