नई दिल्‍ली. लोगों को एमपी-एमएलए के चुनाव में वोट डालने के लिए अब अपने गांव, क्षेत्र में जाने की जरूरत नहीं होगी. चुनाव आयोग एक ऐसी योजना पर काम कर रहा है, जिसके बाद लोग शहर में रहते हुए भी अपने पैतृक स्थानों के लिए वोट डाल पाएंगे.

रिमोट वोटिंग पर देश में होगा मॉक ट्रायल

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि चुनाव आयोग ने इस परियोजना को रिमोट वोटिंग का नाम दिया है. इसके लिए जल्द ही देश भर में मॉक ट्रायल की शुरुआत की जाएगी.

रिमोट वोटिंग के प्रोजेक्ट पर रिसर्च शुरू हुई

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मीडिया को संबोधित करते हुए सुनील अरोड़ा ने कहा कि IIT मद्रास और अन्य संस्थानों के साथ मिलकर रिमोट वोटिंग के प्रोजेक्ट पर पहले ही रिसर्च शुरू हो गया है. वोटर को देश के किसी भी मतदान केंद्र पर वोट देने की योजना पर आयोग काम कर रहा है.

किसी भी मतदान केंद्र पर वोट डाल सकेंगे लोग

उन्होंने कहा कि लाखों लोग नौकरी और काम धंधों की तलाश में बाहर जाकर काम करते हैं. इनमें से बहुत सारे लोग सांसद-विधायक के चुनाव में वोट डालने के लिए अपने गांव लौटने को मजबूर होते हैं. इस रिमोट वोटिंग प्रोजेक्ट के सफल होने के बाद वोटर किसी भी मतदान केंद्र पर वोट डाल सकेगा. इसके साथ ही विदेश में रह रहे मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलट शुरू करने की संभावना पर कानून मंत्रालय फिलहाल विचार कर रहा है.

इस साल कई राज्यों में होंगे विधान सभा चुनाव

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि असम, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल में इस साल अप्रैल-मई में चुनाव हो सकते हैं. इसके लिए संबंधित विभागों के साथ तैयारियां की जा रही हैं. हालात देखने के बाद जल्द ही इन राज्यों के लिए चुनावों कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी.