गूगल का मशहूर वीडियो कॉलिंग एप Google Duo जल्द ही अनसर्टिफाइड एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स पर काम करना बंद कर देगा. Google की रिपोर्ट के मुताबिक, इस तरह के सभी स्मार्टफोन यूजर्स को इस संबंध में चेतावनी जारी की जाएगी. यूजर्स को बताया जाएगा कि उनके डिवाइस पर गूगल डुओ एप काम नहीं करेगा, इसलिए वे अपनी कॉल हिस्ट्री को डाउनलोड कर लें. 

बता दें कि सर्टिफाइड स्मार्टफोन वह होता है, जिसे गूगल से मंजूरी मिली हो. कंपनी के मुताबिक, सर्टिफाइड फोन सिक्योर होता है और इसमें गूगल प्ले स्टोर के एप्स चलाए जा सकते हैं. गूगल की चेतावनी में लिखा होगा, \'डुओ जल्द ही दूर जा रहा है, क्योंकि आप एक अनसर्टिफाइड डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस डिवाइस पर आपका डुओ अकाउंट अनरजिस्टर हो जाएगा. अपने क्लिप्स और कॉल हिस्ट्री डाउनलोड कर लें\'.

अधिकतर स्मार्टफोन्स गूगल सर्टिफिकेशन के साथ आता है. हालांकि हुवावे एक ऐसा पॉप्युलर ब्रैंड है, जो गूगल सर्विस का इस्तेमाल नहीं करता. इसका सीधा मतलब है कि हुवावे स्मार्टफोन्स पर गूगल डुओ एप काम नहीं करेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, एप का सपोर्ट 31 मार्च को खत्म हो जाएगा. हालांकि गूगल ने अभी तक इस फैसले की आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की है. 

पिछले साल कोरोना वायरस के चलते वीडियो कॉलिंग एप्स का इस्तेमाल काफी बढ़ा है. गूगल डुओ एप भी काफी पॉप्युलर है. इसके जरिए आप अधिकतम 32 लोगों के साथ ग्रुप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं. प्ले स्टोर पर इस एप को 1 अरब से ज्यादा डाउनलोड्स मिले हैं.