प्रदीप द्विवेदी. प्रधानमंत्री पद पर राहुल गांधी की चर्चा होते ही उनके विरोधी, उन पर सवालिया निशाना लगाते हुए उनकी योग्यता का पैमाना जानना चाहते हैं?

लेकिन अब, प्रमुख मीडिया हाउस के ताजा सर्वेक्षण, जिसे वे सबसे विश्वसनीय सर्वे करार देते हैं, कहता है कि राहुल गांधी, केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के मुकाबले प्रधानमंत्री पद के लिए ज्यादा बेहतर हैं.

याद रहेे, वर्ष 2014 में जब नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री बने तब राजनाथ सिंह नंबर दो पर थे, तो नितिन गडकरी नंबर तीन पर, लेकिन ताजा सर्वे में येे दोनों टाॅप पांच से भी बाहर हैं.  

सर्वे के दौरान जब लोगों से पूछा गया कि कौन-सा नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जगह ले सकता है तो सात प्रतिशत लोग राहुल गांधी को देश के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं, पांच प्रतिशत लोग अरविंद केजरीवाल को इस पद के लिए पसंद करते हैं, चार प्रतिशत लोगों की पसंद सोनिया गांधी और ममता बनर्जी हैं, तो केवल तीन प्रतिशत लोग राजनाथ सिंह को अगले प्रधानमंत्री के तौर पर देखते हैं.  

यही नहीं, प्रियंका गांधी को भी राजनाथ सिंह के बराबर तीन प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला है. इनके अलावा दो प्रतिशत लोगों की पसंद मायावती, अखिलेश यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, नीतीश कुमार और नितिन गडकरी हैं.

सर्वे में शामिल 25.6 प्रतिशत लोग मानते हैं कि भविष्य में अगर कोई प्रधानमंत्री मोदी को टक्कर दे सकता है, तो वह राहुल गांधी हैं.

जाहिर है, विरोधी कुछ भी कहें, जनता की नजरों में राहुल गांधी प्रधानमंत्री पद के लिए योग्य हैं.

बड़ा सवाल यह है कि क्या इस सर्वे पर बीजेपी के अंदर की सियासत की छाया है.

लगता तो ऐसा ही है, क्योंकि इन सात वर्षों में राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी का सियासी कद बढ़ने के बजाय कम हो गया है.

अब उनकी जगह नंबर दो पर योगी आदित्यनाथ हैं, तो नंबर तीन पर अमित शाह हैं!  

सवालों से राहुल गांधी नहीं, पीएम मोदी भागते रहे हैं!

https://www.palpalindia.com/2021/01/20/politics-Congress-Rahul-Gandhi-run-from-Modi-questions-JP-Nadda-Amit-Shah-Yogi-Adityanath-news-in-hindi-23778.html