कोलंबो. श्रीलंका अगले दो दिनों के दौरान भारतीय कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका टीके की 20 लाख से 30 लाख खुराक खरीदेगा. एक शीर्ष श्रीलंकाई अधिकारी ने बुधवार को यहां यह जानकारी दी.

राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के सलाहकार ललित वीरातुंगा ने बताया कि भारत से श्रीलंका को मुफ्त में दिये जाने वाले टीकों के बृहस्पतिवार को पहुंचने के बाद भारत से इन टीकों की खरीद की जायेगी.

उन्होंने बताया कि भारतीय कोविशील्ड टीका कल आने वाला है और यह खेप राष्ट्रपति राजपक्षे द्वारा कोलंबो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ली जाएगी. अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, सुरक्षा बलों एवं पुलिसकर्मियों और बुजुर्ग लोगों समेत कुल 2,50,000 लोगों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाया जायेगा.

देश में टीकाकरण कार्यक्रम के लिए पूर्वाभ्यास सप्ताहांत में हुआ था और इस कार्यक्रम की शुक्रवार को शुरूआत होगी. वीरातुंगा ने बताया कि चीन से भी 3,00,000 मुफ्त टीके मिलने हैं और टीके के लिए सरकार रूस से भी अनुरोध करेगी. श्रीलंका में पिछले साल मार्च से गत 26 जनवरी तक कोरोना वायरस संक्रमण के लगभग 60 हजार मामले दर्ज किये गये हैं और इस महामारी से 288 लोगों की मौत हुई है.