नई दिल्‍ली. भारत के सीनियर ऑफ स्पिनर आर अश्विन और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ICC के नए महीने के बेस्ट खिलाड़ी के अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है. अश्विन और पंत के अलावा भारत के मोहम्मद सिराज और टी नटराजन भी इस अवॉर्ड की दौड़ में हैं. इन सभी ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत में अहम भूमिका निभाई थी. आईसीसी ने कहा कि पूरे साल हर फॉर्मेट में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले महिला और पुरुष क्रिकेटरों को यह पुरस्कार दिया जाएगा.

जनवरी महीने के लिए इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज स्टीव स्मिथ, अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज, दक्षिण अफ्रीका के मरिजाने काप और नादिन डे क्लेर्क और पाकिस्तान की निदा डार भी दौड़ में हैं. आईसीसी ने कहा कि फैन्स को हर महीने ऑनलाइन वोटिंग के लिए इनवाइट किया गया है. ऑनलाइन वोट के अलावा एक स्वतंत्र आईसीसी वोटिंग अकादमी भी बनाई गई है जिसमे पूर्व खिलाड़ी, प्रसारक और पत्रकार शामिल होंगे.

आईसीसी महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिस ने कहा कि आईसीसी महीने के बेस्ट खिलाड़ी के अवॉर्ड के जरिए फैन्स से जुड़ने का सुनहरा अवसर मिलेगा जो अपने पसंदीदा क्रिकेटर के प्रदर्शन की इस रूप में तारीफ कर सकेंगे. हर केटेगरी के लिए तीन नॉमिनेशन आईसीसी की पुरस्कार नामांकन समिति तय करेगी. वोटिंग अकादमी ईमेल से अपने वोट देगी जो कुल वोट का 90 प्रतिशत होगा. महीने के पहले दिन आईसीसी से रजिस्टर्ड फैन्स अपने वोट आईसीसी की वेबसाइट पर डाल सकेंगे जो कुल वोट का दस प्रतिशत होगा. विजेता की घोषणा महीने के दूसरे सोमवार को की जाएगी.