कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की तैयारियों के तहत कांग्रेस और वाम दलों के बीच गुरुवार को 193 सीटों पर सहमति बन गयी है. 92 सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी और 101 पर वामदल चुनाव लड़ेंगे.

पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि अब तक 193 सीटों पर बातचीत हो चुकी है. पश्चिम बंगाल विधानसभा की 294 में से बची हुई 101 सीटों पर जल्दी ही सहमति बन जायेगी. उन्होंने उम्मीद जतायी कि शीघ्र अगले दौर की बैठक होगी और गठबंधन की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया जायेगा.

अधीर रंजन चौधरी ने बताया कि पिछली बैठक में 77 सीटों पर सहमति बनी थी. इनमें से 44 सीटें कांग्रेस के हिस्से में आयी थीं, जबकि 33 सीटें लेफ्ट को मिलीं थीं. इससे पहले सोमवार को गठबंधन की पहली बैठक में तय हुआ था कि जिस सीट पर जो पार्टी जीती है, उस पर वही चुनाव लड़ेगा. इनमें से वाम मोर्चा की 33 सीटें और कांग्रेस की 44 सीटें थीं.

इस तरह तय हो गया है कि कांग्रेस-वाम गठबंधन में 101 सीटों पर वाम मोर्चा चुनाव लड़ेगा और 92 सीटों पर कांग्रेस. कोलकाता स्थित कांग्रेस मुख्यालय विधान भवन में बैठक में वाम मोर्चा के अध्यक्ष विमान बोस, माकपा के राज्य सचिव सूर्यकांत मिश्र, नरेन चटर्जी, सपन बनर्जी सरीखे नेता थे.