नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने व्हाट्सऐप वेब और डेस्कटॉप के लिए नई सिक्‍योरिटी फीचर्स का ऐलान किया है. अब यूजर्स को अब अपने अकाउंट को वेब या डेस्कटॉप पर खोलने के लिए अपना वेरिफिकेशन करना होगा. यूजर्स को फिंगरप्रिंट स्कैनिंग या फेस रिकॉगनाइजेशन का इस्तेमाल करके परमिशन देनी होगी. आने वाले सप्ताह में सिक्‍योरिटी फीचर्स लॉन्च हो सकता है. कंपनी का कहना है कि अपने अकाउंट को वेब या डेस्कटॉप से कनेक्ट करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करने से पहले यूजर को फोन पर फेस या फिंगरप्रिंट अनलॉक का इस्तेमाल करना होगा. बता दें कि अभी तक व्हाट्सऐप वेब का यूज करने के लिए केवल एक क्यूआर कोड स्कैन करना होता था.

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप में जल्द ही मल्टी डिवाइस लॉगइन का फीचर दिया जा सकता है. फिलहाल आप अपने व्हाट्सऐप अकाउंट को एक समय में एक ही कंप्यूटर में लॉगइन कर सकते हैं. लेकिन अब आने वाले समय में मल्टी डिवाइस लॉगइन कर सकते हैं. इस फीचर्स की जानकारी कंपनी ने खुद ट्वीट करके दी है.

ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

1. व्हाट्सऐप वेब या व्हाट्सऐप डेस्कटॉप में अपना अकाउंट लिंक करने के लिए सबसे पहले अपने फोन में दिए गए व्हाट्सऐप को खोलें.

2. अब टॉप राइट में दिए गए तीन डॉट की मदद से सेटिंग्स बार में जाएं.

3. इसके बाद व्हाट्सऐप वेब/डेस्कटॉप पर क्लिक करें.

4. एंड्रॉयड यूजर्स Link a Device पर क्लिक करें. इसके बाद जब आपके फोन बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन तो स्क्रीन पर दिखाएगा तो उस प्रक्रिया को फॉलो करें.

5. यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि जब भी क्यूआर कोड स्कैन करें और अगर आपका अकाउंट कहीं और लॉगइन बताता है तो तुरंत उसे लॉग आउट कर दें.