गाजियाबाद. गाजियाबाद में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. पांचवी क्लास में पढ़ने वाले 11 साल के बच्चे ने अपने पिता का ईमेल ID हैक कर उनसे 10 करोड़ की मांग कर डाली. यही नहीं, तय रकम न मिलने पर पिता की अश्लील तस्वीरें और परिवार की निजी जानकारियों को इंटरनेट पर डालने की धमकी भी दी. जब पुलिस ने इस मामले की पड़ताल की, तो मामले का खुलासा हुआ.

गाजियाबाद की वसुंधरा कालोनी में रहने वाले पीड़ित ने पुलिस को शिकायत कर कहा था कि उनका मेल ID हैक कर उन्हें धमकी भरे ई-मेल भेजे जा रहे हैं. उनसे 10 करोड़ रुपए की मांग भी की गई है. उन्होंने पुलिस को बताया कि उनका ई-मेल 1 जनवरी को हैक किया गया था. उनके मोबाइल से भी छेड़छाड़ की गई थी. अब हैकर उनकी रोजमर्रा की जिंदगी पर नजर रखे हुए हैं.

पुलिस जांच में घर का IP एड्रेस पता चला

पुलिस को जांच के दौरान पता चला कि जिस ई-मेल ID से 10 करोड़ रुपयों की मांग की गई थी उसका IP एड्रेस पीड़ित के घर का ही था. बाद में पुलिस वालों ने जब 11 साल के बच्चे से पूछताछ की, तो उसने अपनी गलती मान ली.

ऑनलाइन क्लास में साइबर क्राइम के बारे में पढ़ा था

बच्चे ने बताया कि कुछ दिन पहले उसे स्कूल की ऑनलाइन क्लास में साइबर क्राइम के बारे में पढ़ाया गया था. उसने इसे समझने के लिए यूट्यूब पर हैकिंग से जुड़े वीडियो देखे. यही नहीं, उसने मेल ID बनाना और उसे हैक करना भी सीखा. इसके बाद उसने अपने ही पिता का मेल ID हैक कर 10 करोड़ रुपयों की मांग कर डाली. धमकी देने के लिए बच्चे ने कई मेल ID बनाई थीं और पिता की रोजाना जिंदगी की जानकारियां भी मेल पर देकर वह उन्हें डरा रहा था. पुलिस ने फिलहाल बच्चे पर कोई कार्रवाई नहीं की है.