हैदराबाद. टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल ने एक भारत में 5जी रेडी नेटवर्क का ऐलान किया है. कंपनी ने हैदराबाद में कमर्शियल नेटवर्क पर लाइव 5जी सर्विस का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया है.

इस तरह की सर्विस को पेश करने वाली देश पहली कंपनी बन गई है. एयरटेल ने ऐसा अपने मौजूदा लिबरलाइज्‍ड स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड में एनएसए नेटवर्क तकनीक के माध्यम से किया. हालांकि 5G का पूरा अनुभव ग्राहकों के लिए तब उपलब्ध होगा, जब पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध होगा और सरकार की मंजूरी मिल जाएगी.

लाइव ट्रायल पर भारती एयरटेल के एमडी और सीईओ गोपाल विट्ठल ने कहा, \'मुझे अपने उन इंजीनियरों पर गर्व है जिन्होंने आज हैदराबाद के तकनीकी शहर में इस अविश्वसनीय क्षमता के प्रदर्शन के लिए अथक प्रयास किए हैं. हमारे हर एक निवेश को भविष्य में प्रमाणित किया जाता है, क्योंकि हैदराबाद में यह गेम चेंजिंग टेस्ट साबित हुआ है.

उन्होंने कहा कि एयरटेल इस क्षमता को प्रदर्शित करने वाला पहला ऑपरेटर बन गया है और इसी के साथ हमने फिर से दिखा दिया है कि हम भारत में हमेशा से हर जगह भारतीयों को सशक्त बनाने की अपनी खोज में नई तकनीकों का नेतृत्व करने में सबसे आगे रहे हैं.