न्यूयॉक. कोरोना महामारी के बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने कोरोना वैक्सीन उत्पादन के मामले में भारत की जमकर तारीफ की है. गुतारेस ने कहा कि भारत की वैक्सीन उत्पादन क्षमता दुनिया की सबसे बड़ी संपत्ति है और यह दुनिया में सबसे बेहतर है.

उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि दुनिया समझेगी कि इसका भरपूर उपयोग होना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि भारत का टीकाकरण में अहम योगदान रहेगा. भारत के पास सभी तरह के साधन हैं और दुनिया के टीकाकरण में उसकी भूमिका बेहद अहम रहेगी. उसके प्रयासों से वैश्विक टीकाकरण अभियान सफल हो सकेगा.

उन्होंने आगे कहा कि मुझे लगता है कि भारत की उत्पादन क्षमता आज दुनिया की सबसे अच्छी संपत्ति है. मुझे उम्मीद है कि दुनिया में इसका पूरी तरह से उपयोग किया जाना चाहिए. दवाओं तक पहुंच का लोकतंत्रीकरण करने की आवश्यकता पर, गुतारेस ने कहा कि मैं दुनिया भर में दवाओं तक पहुंच के लोकतंत्रीकरण पर एक बहुत महत्वपूर्ण तत्व कहूंगा. मैंने आज एक बार फिर लाइसेंस के लिए आवेदन किया है ताकि दुनिया में अन्य कंपनियों के लिए लाइसेंस उपलब्ध कराया जा सके और वे भी मौजूद कुछ टीकों का उत्पादन करने में सक्षम हो.

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का यह बयान तब आया है, जब भारत ने अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराक मुहैया करा दी है. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि 20 जनवरी से हम अपने पड़ोसी देशों को कोरोना वायरस वैक्सीन की 55 लाख से अधिक खुराकें उपलब्ध करवा चुके हैं.