अहमदाबाद. गुजरात सरकार ने शनिवार को प्रदेश के चार प्रमुख शहरों अहमदाबाद, सूरत, वड़ोदरा और राजकोट में कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के लिए लागू नाइट कर्फ्यू को 15 फरवरी तक बढ़ा दिया है. इस संबंध में एक सीनियर अधिकारी ने कहा कि नाइट कर्फ्यू की अवधि हालांकि घटाकर रात 10 बजे से सुबह छह बजे की जगह अब रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक कर दी गई है.

नवंबर में दीपावली के बाद कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी होने पर सरकार ने इन चार शहरों में नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया था. इसने घोषणा की थी कि नाइट कर्फ्यू 31 जनवरी तक लागू रहेगा लेकिन फिलहाल सिर्फ समय में एक घंटे की कमी की गई है. अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) पंकज कुमार ने कहा, गुजरात केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा 27 जनवरी को जारी कोविड-19 दिशा-निर्देशों का फरवरी के शुरू से लेकर 28 तारीख तक सख्ती से पालन करेगा. उन्होंने कहा, राज्य के चार महानगरों- अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत और राजकोट में रात्रिकालीन कर्फ्यू प्रभावी रहेगा. लेकिन अब यह 15 फरवरी तक रात 11 बजे से सुबह छह बजे तक होगा.

पंकज कुमार ने कहा कि प्रदेश में कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की दर अब 96.94 फीसदी हो गई है. उन्होंने कहा, लेकिन अब भी सजग व सतर्क रहने तथा कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए अनुशंसित रणनीति के अनुपालन की जरूरत है. गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में गिरावट जारी है. राज्य में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 335 नए मामले सामने आए और केवल एक मौत हुई है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि राज्य में कोविड-19 के मामले बढ़कर अब 2,60,901 हो गए हैं. संक्रमण से एक और मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,385 हो गई. राज्य में 463 कोविड-19 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई, जिससे ठीक हो चुके मरीजों की संख्या बढ़कर 2,52,927 हो गई है.