भोपाल. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन की 10वीं और 12वीं परीक्षा 2021 के लिए डेटशीट जारी कर दी गई है. इसके तहत 10वीं की परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होगी. वहीं 12वीं की परीक्षाएं 1 मई से शुरू होंगी. इसके तहत पहली बार बोर्ड परीक्षा सुबह 8.00 बजे से 11.00 बजे तक ली जाएगी. गर्मी के कारण इस बार यह परीक्षा 1 घंटे पहले शुरू होगी.

बता दें कि हाल ही मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों ने जानकारी दी थी कि 28 जनवरी को परीक्षा समिति की बैठक के बाद समय सारिणी जारी कर दी जाएगी. यदि रिपोर्ट्स की मानें, तो 10वीं और 12वीं परीक्षा 2021 का टाइम टेबल आज जारी कर दिया जाएगा. ऐसे में उम्मीदवारों को वेबसाइट पर नजर बनाए रखना चाहिए.

बोर्ड परीक्षा में कई बदलाव

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस वर्ष बोर्ड परीक्षा को लेकर कई बदलाव भी किए हैं. इस वर्ष दो बार परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. यदि उम्मीदवार 30 अप्रैल से शुरू होने वाली परीक्षा में असफल हो जाते हैं, तो वे दोबारा जुलाई में आयोजित होने वाली परीक्षा में शामिल हो सकेंगे. वहीं, बोर्ड ने सत्र 2020-21 के लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा पैटर्न में भी बड़ा बदलाव किया है. एमपी बोर्ड ने 2021 की बोर्ड परीक्षा में 30 प्रतिशत वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न शामिल करने का निर्णय लिया है. नए परीक्षा पैटर्न का ब्लू प्रिंट ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है.

नया परीक्षा पैटर्न

नए परीक्षा पैटर्न के अनुसार, अब सभी विषयों में 30 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव (1 अंकीय), 30 प्रतिशत लघु उत्तरीय (3 अंकीय) और 40 प्रतिशत तार्किक (4 अंकीय) प्रश्न शामिल होंगे. परीक्षा में अब दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों को हटा दिया गया है. नए पैटर्न के मुताबिक, सभी विषयों में एक अंक, तीन अंक और चार अंक के ही प्रश्न होंगे. इससे पहले, बोर्ड परीक्षा में 25 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव और 75 प्रतिशत लघु व दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होते थे.