पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश में पिछले एक सप्ताह से शीतलहर का कहर जारी है, प्रदेश के करीब 15 जिलों में रात का तापमान सामान्य से 5.4 डिग्री नीचे चला गया है, जिसका असर जबलपुर में भी खासा दिखाई दे रहा है, सिहोरा में ठंड से वृद्धा श्यामाबाई चड़ार की मौत हो गई, वृद्धा की मौत की खबर आज सुबह 9 बजे के खेत में मिलने से सनसनी फैल गई, परिजनों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए शासकीय अस्पताल पहुंचाकर मर्ग कायम कर लिया है.

मौसम विभाग की माने तो जबलपुर, बालाघाट व सिवनी में तेज शीतलहर व प्रदेश के करीब 15 जिलों में लहर चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है. जिसमें मंडला, नरसिंहपुर, टीकमगढ, खंडवा, सिवनी, मलाजखंड, रीवा, सतना, उमरिया, छिंदवाड़ा, जबलपुर, मंडला, खजुराहो, नौगांव, दमोह, होशंगाबाद, भोपाल, रायसेन, खंडवा, रतलाम और उज्जैन में शीतलहर का प्रभाव रहा.  शहडोल व जबलपुर संभागों के जिलों में सामान्य से विशेष रूप से कम और शेष संभागों के जिलों में सामान्य से काफी कम तापमान रहा. प्रदेश में सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 1.2 डिग्री सेल्सियस और उमरिया में 2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा. वहीं एमपी के जबलपुर जिले की सिहोरा तहसील में ठंड से वृद्धा की मौत का मामला सामने आया है, सिहोरा के ग्राम गजकटंगा शहुपरा निवासी वृद्धा श्यामाबाई चड़ार उम्र 75 वर्ष बीती रात 12 बजे के लगभग घर में सो रही थी, जो देर रात निस्तार के लिए घर के सामने खेत में गई, जहां पर उनकी मौत हो गई, आज रविवार को सुबह परिजन उठे तो देखा कि वृद्धा कमरे में नहीं है, जिसपर परिजन तलाश करते हुए खेत में पहुंचे देखा तो वृद्ध श्यामाबाई मृत हालत में पड़ी है, सारा शरीर अकड़ चुका है, वृद्धा की मौत की खबर मिलते ही आसपास के लोग एकत्र हो गए, इस दौरान मौके पर पहुंची पुलिस को पूछताछ में परिजनों ने जानकारी दी कि वृद्धा श्यामाबाई रात को उठकर खेत गई थी संभवत: ठंड लगने से मौत हुई है, क्योंकि वे पूरी तरह स्वस्थ, वे रात को भोजन करके अपने कमरे में गई थी उस वक्त उन्हे कोई तकलीफ नहीं थी. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए शासकीय अस्पताल पहुंचाकर मर्ग कायम कर लिया है.

जबलपुर सहित इन जिलों में अलर्ट जारी-

मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में प्रदेश के जबलपुर, बालाघाट, सिवनी, रीवा, सतना, शहडोल, उमरिया, छिंदवाड़ा, मंडला, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, रायसेन, होशंगाबाद, खंडवा, रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, गुना व दतिया, मंडला, नरसिंहपुर, टीकमगढ़ में शीतलहर चल सकती है.