चेन्नई. भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में पहला टेस्ट खेला जा रहा है. पहले दिन का खेल समाप्त होने तक इंग्लैंड ने 3 विकेट पर 263 रन बनाए. दिन के आखिरी ओवर में जसप्रीत बुमराह ने डॉमनिक सिबली को एलबीडबलू किया. वे 87 रन बनाकर आउट हुए. कप्तान जो रूट 128 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे. रूट ने टेस्ट करियर की 20वीं सेंचुरी लगाई.

रूट का यह 100वां टेस्ट है. वे 100वें टेस्ट में शतक जडऩे वाले दुनिया के 9वें और इंग्लैंड के तीसरे खिलाड़ी हैं. वे 98वें, 99वें और 100वें टेस्ट में शतक जडऩे वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपने पिछले तीनों टेस्ट में शतक लगाया है. चेन्नई टेस्ट से पहले रूट ने श्रीलंका के खिलाफ इसी महीने दो टेस्ट में 2 सेंचुरी लगाई थी. श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट में 228 रन और दूसरे टेस्ट में 186 रन बनाए थे.

बर्न्स और सिबली ने इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत दी

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम को ओपनर रोरी बर्न्स और सिबली ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 63 रन की पार्टनरशिप की. इंग्लैंड को पहला झटका रोरी बर्न्स के रूप में लगा. वे 33 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें रविचंद्रन अश्विन ने विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया. वहीं, डैनियल लॉरेंस शून्य पर पवेलियन लौटे. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने एलबीडबलू किया.

रूट और सिबली ने तीसरे विकेट के लिए 200 रन जोड़े

रूट और सिबली ने तीसरे विकेट के लिए 200 रन की पार्टनरशिप कर इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. सिबली ने टेस्ट करियर की चौथी फिफ्टी लगाई. यह उनकी लगातार दूसरी फिफ्टी रही. इससे पहले श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट की दूसरी पारी में उन्होंने 56 रन बनाए थे. भारत की ओर से बुमराह को 2 और रविचंद्रन अश्विन को 1 विकेट मिला.

रूट ने भारत में लगातार 7 टेस्ट में 50+ रन बनाए

रूट ने टीम इंडिया के खिलाफ 17 टेस्ट में 5 सेंचुरी लगाई हैं. उन्होंने भारत में 7 टेस्ट खेले हैं. उन्होंने इन सभी टेस्ट में फिफ्टी या इससे ज्यादा रन बनाए हैं.

बुमराह ने विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के बाद भारत में टेस्ट खेला

जसप्रीत बुमराह पहली बार भारत में टेस्ट मैच खेल रहे हैं. वे डेब्यू से लेकर अब तक 17 टेस्ट विदेश में खेल चुके हैं. भारतीय खिलाडिय़ों में उन्होंने जवागल श्रीनाथ का रिकॉर्ड तोड़ा. श्रीनाथ ने 12 टेस्ट विदेश में खेलने के बाद भारत में पहला मैच खेला था. आरपी सिंह ने 11, सचिन तेंदुलकर और आशीष नेहरा ने 10-10 टेस्ट विदेश में सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के बाद भारत में पहला मैच खेला था.

रूट 100वां टेस्ट खेलने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी

रूट 100 टेस्ट खेलने वाले वाले इंग्लैंड के 15वें क्रिकेटर हैं. वे यह उपलब्धि पाने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं. रूट फिलहाल 30 साल 37 दिन के हैं. सबसे कम उम्र में 100 टेस्ट खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक के नाम है. उन्होंने 28 साल 353 दिन की उम्र में 100वां टेस्ट खेला था.

गाबा के हीरो टीम इंडिया में नहीं किए गए शामिल

चेपक स्टेडियम में खेले जा रहे इस टेस्ट में भारत 3 स्पिनर्स के साथ उतरा. इसमें रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर और शाहबाज नदीम शामिल रहे. जबकि, इशांत शर्मा की चोट के बाद टीम इंडिया में वापसी हुई. टॉस से पहले ही टीम इंडिया को झटका लगा. ऑलराउंडर अक्षर पटेल घुटने में चोट की वजह से पहले टेस्ट से बाहर हो गए. गाबा टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करने वाली टीम के 4 खिलाड़ी इस टेस्ट से बाहर हैं. ये खिलाड़ी शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मयंक अग्रवाल और टी. नटराजन हैं.

भारत की प्लेइंग-11- शुभमन गिल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋषभ पंत, रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर, शाहबाज नदीम, जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा.

इंग्लैंड की प्लेइंग-11- डॉमनिक सिबली, रोरी बर्न्स, डेनियल लॉरेंस, जो रूट (कप्तान), बेन स्टोक्स, ऑली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉम बेस, जैक लीच, जोफ्रा आर्चर, जेम्स एंडरसन.