नई दिल्ली. उत्तर भारत में अचानक से मौसम में बदलाव आ गया है. विक्षोम की चलते मौसम में यह बदलाव आ रह हैं. पहाड़ी इलाकों से लेकर मैदानी राज्यों तक अधिकांश जगह पर बीते 24 घंटे में बारिश दर्ज की गई है.

वहीं देश के अधिकतर पहाड़ी इलाके बर्फ की चादर में ढ़क गए हैं. मौसम विभाग ने आज मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है. बीते दिनों दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में हुई बारिश के चलते कई मैदानी इलाकों में तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. वहीं आज भी देश के कई हिस्सों में बारिश का अलर्ट जारी किया है.

उत्तर प्रदेश में भी अचानक से मौसम ने करवट ली है. प्रदेश में कई जगहों पर बारिश हुई है, जिसके बाद ऐसा लग रहा है कि ठंड की वापसी हो रही है. फरवरी का महीना शुरु हो चुका है, लेकिन बारिश ने ठड में इजाफा करते हुए यह संकेत दे दिया है कि अभी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. देश के पश्चिमी छोर पर जोर पकड़ा पश्चिमी विक्षोभ के अब बनारस में प्रवेश कर जाने से ही यह बारिश हुई. हालांकि अनुमान लगाया जा रहा है कि ठंड अब जल्द ही धीरे-धीरे कम हो जाएगी.

बिहार में भी अचानक से मौसम बदल गया है. मौसम विभाग ने बताया कि 6 से 10 फरवरी तक यानी चार दिनों में सुबह व शाम में हल्का का कोहरा रहेगा. वहीं सुबह व शाम ठंड का असर भी दिखने को मिलेगा. रिपोर्ट के अनुसार अगले एक-दो दिनों में उत्तर बिहार के जिलों में गरज वाले बादल बन सकते है. इसके प्रभाव से हल्की वषाज़् या बुंदाबांंदी हो सकती है.