नई दिल्ली. कई लोगों को कुत्तों से बहुत ही प्यार होता है. कई लोग इनको पालते हैं. उनके साथ खेलते हैं, खाते हैं, पीते हैं. कुत्ते को सबसे वफादार जानवर माना जाता है. कुत्ता प्यार का इजहार चाटकर करता है. कुत्ता जब अपने मालिक को चाटता है तो वह एक तरह के प्यार करता है. जिससे मालिक को खुशी होती है और वह उसे चाटने भी देता है. लेकिन सावधान कुत्ते का चाटना जानलेवा साबित हो सकता है.

कुत्ते के  चाटने पर जर्मनी से एक अजीबो-गरीब घटना सामने आई है जिसमें एक पालतू कुत्ता ही अपने मालिक की मौता का कारण बन गया है. जर्मनी में एक 63 वर्षीय व्यक्ति की मौत उसके कुत्ते के कारण हो गई है. क्योंकि कुत्ते ने मालिक को प्यार से चाटा था. मालिक कुत्ते से प्यार कर रहा था और कुत्ता मालिक को चाट रहा था. तभी अचानक मालिक की तबियत खराब हुई और अस्पताल में भर्ती कराया गया. कुछ देर बाद ही मालिक की रहस्यमय बीमारी से उसकी मृत्यु हो गई.

डॉक्टरों ने मौत होने का पता लगाया तो पाया कि व्यक्ति की मौत उसके पालतु कुत्ते के कारण हुई है. व्यक्ति बुखार और मांसपेशियों में दर्द सहित फ्लू जैसे लक्षण थे, साथ ही सांस लेने में कठिनाई, चेहरे पर फफोले और उनके निचले शरीर पर अजीब चोट जैसे लक्षण थे.  एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज करने के बाद भी आदमी सेप्टिक सदमे में चला गया और दिल का दौरा पडऩे से मर गया.  पड़ा. उसके अंगों ने काम करना बंद कर दिया जिसके बाद उसकी मौत हो गई. शोध किया गया तो ज्ञात हुआ कि कुत्ते की लार में कैपनोसाइटोफेगा कैनिमोरस नाम के बैक्टीरिया होता है और कुत्ते के चाटने पर ऐसी बीमारी होती है.