पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर में कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण सोमवार से शुरु हो रहा है, जिसमें 34 सेंटर्स में 15500 फ्रंट लाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा, एक सेशन 140 लोगों का होगा. सभी सेंटर्स में पिन कोड के अनुसार होगा वैक्सीनेशन.

बताया गया है कि दूसरे चरण के जरुरी कोवैक्सीन का टीका भोपाल से दो दिन पहले ही जबलपुर आ चुका है, इस बार  जबलपुर को बायोटेक की कोवैक्सीन मिली है, इसके एक वायल में 20 डोज है, पहले चरण में 17282 लोगों को टीका लगा है, जबकि 23276 लोगों के लिए वैक्सीन आई थी, इसमें पहले चरण में बच गई कोवीशील्ड की वैक्सीन भी कुछ सेंटर्स पर लगाई जाएगी. टीकाकरण अधिकारी ने चर्चा के दौरान बताया कि दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स की सूची राजधानी भोपाल से मिली है, जिसके अनुसार 15560 को टीका लगना है. 

इसमें सबसे अधिक 3088 पुलिस कर्मी, 195 कर्मचारी रक्षा विभाग, दो हजार के लगभग पंचायतीराज, 4 हजार के करीब नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग व राजस्व विभाग व केन्द्रीय कर्मचारी शामिल है, इस बार पिन कोड के अनुसार सेंटर्स बनाए गए हैं. एक पिन कोड क्षेत्र में रहने वाले लोगों को उस सेंटर्स पर टीका लगेगा. अधिकारियों की माने तो पुलिस लाइन, सेंट्रल जेल, आईटीबीपी, रेलवे, एसएएफ रांझी, रांझी अस्पताल, मनमोहन नगर, विक्टोरिया, मेडिकल कॉलेज, सभी सीएसपी व पीएचसी अस्पतालों को ही इस बार सेंटर बनाया गया है. हर सेंटर्स पर 140 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है. यदि इससे अधिक लोग भी पहुंचते है तो भी टीका लगाया जाएगा, कलेक्टर कर्मवीर शर्मा और एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा वैक्सीन लगवा कर वैक्सीनेशन की शुरूआत करेंगे.