लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार आने वाली 16 फरवरी से प्रदेश के छात्रों को बड़ी सौगात देने जा रही है. उत्तर प्रदेश सरकार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवा छात्रों के लिए ऐसे कोचिंग सेंटर स्थापित करने जा रही है, जहां उन्हें मुफ्त क्लासेज दी जाएगीं.

प्रदेश सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुये बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य में नीट, जेईई, सीडीएस, एनडीए, यूपीएससी और अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए अभ्युदय कोचिंग सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है.

उन्होंने बताया कि मुफ्त कोचिंग की सुविधा गरीब और वंचित छात्रों को बहुत सहायता प्रदान करेगी, जिनके मार्गदर्शन का राज्य सरकार द्वारा ध्यान रखा जाएगा. कोचिंग संस्थान 16 फरवरी बसंत पंचमी से काम करना शुरू करेंगे और 10 फरवरी से कक्षाओं के लिए पंजीकरण शुरू हो जाएगा. पहले चरण में अभ्युदय कोचिंग सेंटर डिविजनल लेवल पर स्थापित किए जाएंगे और अगले चरण में इन्हें ड्रस्ट्रिक्ट लेवल पर स्थापित किया जाएगा.

कोचिंग में उम्मीदवारों के लिए वरिष्ठ आईएएस, आईपीएस और पीसीएस अधिकारियों द्वारा प्रत्यक्ष परामर्श का प्रावधान भी शामिल होगा. एनडीए और सीडीएस जैसी परीक्षाओं को लेकर गाइडेंस के मामले में, यूपी के सैनिक स्कूलों के प्रिंसिपल द्वारा पूरी तरह से प्रशिक्षण दिया जाएगा. स्टूडेंट्स के किसी भी संदेह को दूर करने के लिए डाउट सॉल्विंग सीजन्स का आयोजन किया जाएगा ताकि वो अपने लिए सबसे अच्छा क्षेत्र चुन सकें.