नई दिल्ली. नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को देश में इस साल होने वाले क्रिकेट मैचों की लाइव एरियल सिनेमेटोग्राफी के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करने की सशर्त अनुमति दे दी है. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के संयुक्त सचिव अंबर दुबे ने सोमवार को कहा कि देश में ड्रोन पारिस्थितिक तंत्र तेजी से उभर रहा है.

कृषि, स्वास्थ्य देखभाल और आपदा प्रबंधन से लेकर खेल और मनोरंजन क्षेत्र में इसका उपयोग किया जा रहा है. बीसीसीआई को क्रिकेट मैचों में लाइव एरियल सिनेमेटोग्राफी के लिए ड्रोन के इस्तेमाल को मंजूरी देना देश में ड्रोन के व्यावसायिक उपयोग को बढ़ावा देने के केंद्र सरकार के उद्देश्यों के अनुरूप है.

उन्होंने कहा कि बीसीसीआई को क्रिकेटों मैचों में ड्रोन का इस्तेमाल शुरू करने से पहले स्थानीय प्रशासन, रक्षा मंत्रालय, गृह मंत्रालय और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया जैसे संस्थानों से मंजूरी लेनी होगी. दुबे ने कहा कि ड्रोन नियम 2021 को लेकर कानून मंत्रालय के साथ अंतिम चरण की चर्चा जारी है. इसे मार्च 2021 तक मंजूरी मिलने की उम्मीद है. उल्लेखनीय है कि बीसीसीआई और मैसर्स क्यूडिच ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय से क्रिकेट मैच के दौरान उसे रेमोटली पाइलेटिड एयरक्राफ्ट सिस्टम का उपयोग करने की मंजूरी दिए जाने का आग्रह किया था.