लखनऊ. रामनगरी अयोध्या को विश्व स्तरीय सुविधाओं व मानक वाला शहर बनाने के लिए तीन ग्लोबल कंसलटेंट टीम का चयन कर लिया गया है. मंगलवार को शासन में कन्सलटेंट टीम की फाइनेंशियल बिड में न्यूयार्क शहर का डिजाइन करने वाली सीपी कुकरेजा, ऑस्ट्रेलिया के विकास में महती भूमिका निभाने वाली लीए एसोसिएट व राम मंदिर के निर्माण कार्य में लगी एल एंड टी को बतौर कन्सलटेंट नियुक्त किया गया है.

अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अनुमोदन के बाद ये तीनों ग्लोबल कंपनी अयोध्या आकर शहर के विकास का प्लान बनाना शुरू करेंगी. ये कंपनियां अयोध्या विकास प्राधिकरण के सहयोग से अयोध्या को विश्वस्तरीय सुविधाओं व मानक वाला शहर बनायेंगी. अयोध्या विकास प्राधिकरण की पहल पर अयोध्या के 84 कोस को अंतरराष्ट्रीय सुविधाओं से युक्त करने व मानकों पर खरा उतरने के लिए एक विश्व स्तरीय कंसलटेंट टीम का चयन किया जाना था. इस योजना के लिए मुख्यमंत्री ने पहले ही अनुमति प्रदान कर दी थी.

रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल के माध्यम से सात ग्लोबल कंपनियों ने अयोध्या के विकास का रोडमैप तैयार करने के लिए अपनी रुचि दिखाई थी. इसकी चयन प्रक्रिया पिछले एक पखवाड़े से चल रही थी. सभी कंपनियों ने शासन में अयोध्या के विकास के प्लान को लेकर अपने प्रेजेंटेशन दिए थे. मंगलवार को शासन में ही सभी कंपनियों के फाइनेंशियल बिड का टेंडर खोला गया.

इसमें न्यूयार्क का डिजाइन करने वाली सीपी कुकरेजा, ऑस्ट्रेलिया के विकास में महती भूमिका अदा करने वाली लीए एसोसिएट व राम मंदिर का निर्माण कर रही लाइसेंस एंड टर्बो को बतौर कंसलटेंट नियुक्त किया गया है. इन तीनों कंपनियों के चयन के बाद मुख्यमंत्री की ओर से अनुमोदन किया जाना है. इसके बाद तीनों कंपनियां अयोध्या पहुंचकर विश्व स्तरीय सुविधाओं वाले शहर का प्लान तैयार करने का काम करेंगी.

अयोध्या विकास प्राधिकरण के वीसी विशाल सिंह का कहना है कि अयोध्या के विकास का प्लान तैयार करने के लिए सीपी कुकरेजा, लिए एसोसिएट व एलएंडटी का चयन किया गया है. यह तीनों ग्लोबल कंपनियां मुख्यमंत्री के अनुमोदन के बाद अयोध्या पहुंचकर विकास संबंधी प्लान तैयार कराने के साथ ही निर्माण में महती भूमिका अदा करेंगी.