प्रदीप द्विवेदी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में कहा कि- पिछले कुछ समय से इस देश में एक नई बिरादरी सामने आई है और वो है आंदोलनजीवी. ये वकीलों, छात्रों, मजदूरों सभी के आंदोलन में नजर आते हैं. कभी पर्दे के आगे, कभी पर्दे के पीछे. वे आंदोलन के बगैर जी नहीं सकते हैं.

कमाल है, किसान आंदोलन से इतनी सियासी सोच उलझ गई है कि पीएम मोेदी अपना इतिहास ही भूल गए? मोदीजी, अगर आडवाणी आंदोलनजीवी नहीं होते तो आप यहां नहीं होते!

पीएम मोदी के बयान पर देश भर से मजेदार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं.

प्रमुख पत्रकार कुमार विनोद ने पीएम मोदी की ही आंदोलन के जमाने की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- आंदोलनजीवी की ऐतिहासिक तस्वीर!

शिवसेना नेता संजय राउत ने सियासी निशाना साधा- गर्वसे कहो.. हम सब आंदोलनजीवी है.. जय जवान, जय किसान!

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा-

मोदी जी, इन आंदोलन जीवियों के बारे में आपकी क्या राय है?

-महात्मा गांधी

-भगत सिंह

-सुभाष चंद्र बोस

-चंद्र शेखर आजाद

अगर ये आंदोलन ना करते तो, क्या देश आजाद होता?

पहले बोलो, फिर तोलो !

गुजरात के प्रमुख आंदोलनकारी नेता हार्दिक पटेल ने लिखा- हम सब के प्रिय पूर्व प्रधानमंत्री अटलजी आंदोलन के दौरान संसद तक बैलगाड़ी से जाया करते थे, आज मोदीजी ने उन्हें भी आंदोलनजीवी कह दिया. अटलजी का अपमान, नहीं सहेगा हिंदुस्तान.

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद ने व्यंग्यबाण चलाए- 2014 तक जिन्हें “चिरंजीवी” कहते थे, आज वो “आंदोलनजीवी” हो गये.

कांग्रेस नेता अलका लांबा ने सवाल उठाया- भाइयों, बहनों, देश में-दंगाजीवी कौन???

प्रमुख कांग्रेस नेता पवन खेड़ा बोले- बाबा रामदेव, किरण बेदी जब आंदोलन करें तो बढ़िया और आपके खिलाफ कोई आंदोलन करे तो वह परजीवी? शर्म कीजिए!

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा- आंदोलनों से स्वतंत्रता पाने वाले देश में आंदोलनरत किसानों-नागरिकों को ‘आंदोलनजीवी’ जैसे आपत्तिजनक शब्द से संबोधित करना, हमारे देश के क्रांतिकारियों एवं शहीदों का अपमान है. आजादी के आंदोलन में दोलन करने वाले आंदोलन का अर्थ क्या जाने. भाजपा शहीद स्मारक पर जाकर माफी मांगे!

आप के प्रमुख नेता संजय सिंह ने लिखा- 170 किसान आंदोलन में शहीद हो गए वो कड़कती ठंड में पानी की बौछारें और आँसू गैस के गोले झेल रहे हैं. भाजपा के नेता अन्नदाताओं को आतंकवादी और खलिस्तानी बोल कर अपमानित कर रहे हैं और आज हमारे भाषण वीर प्रधानमंत्री ने किसानो को आन्दोलनजीवी कह कर उनका मजाक उड़ाया, भाषणजीवी पीएम!

जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव कस कहना है कि- आंदोलनजीवी होना तो गौरव की बात है. अडानीजीवी-अंबानीजीवी, झुठजीवी-फरेबजीवी होना है शर्म की बात!

यह भी पढ़ें : जिसकी आशंका थी, वही हुआ, अब आरएसएस से भी विरोध के स्वर!