बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने दिन की शुरुआत चाय के साथ करते हैं. वहीं सर्दियों में लोग ज्यादातर चाय या काॅफी का सहारा लेते हैं. थकान उतारने के लिए तो लोग दिन में कई बार चाय का सेवन करते हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि यह आपकी सेहत के लिए सही है भी या नहीं. अधिक मात्रा में चाय पीने से स्वास्थ्य को कई तरह के नुकसान पहुंच सकते हैं.

कितनी मात्रा में करना चाहिए चाय का सेवन

एक कप चाय में 20 से 60 मिलीग्राम के बीच कैफीन की मात्रा पाई जाती है. इसलिए दिन में 3 कप से ज्यादा चाय पीना सेहत को नुकसान दिलाता है.

पेट में गैस की समस्या

खाली पेट चाय पीने से सीने में जलन, पेट में गैस और इनडाइजेशन जैसी परेशानियां आपको झेलनी पड़ सकती है.

चक्कर आना

चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण चक्कर आ सकते हैं. ऐसी स्थित तब आती है जब आप 400-500 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन कर लेते हैं. हालांकि तनाव से जूझ रहा व्यक्ति अगर कम मात्रा में चाय का सेवन करता है तब भी उसे चक्कर आ सकते हैं.

नींद न आना

अगर आप दिन में 2 कप से ज्यादा चाय पीते हैं तो आपको रात के वक्त नींद न आने की परेशानी हो सकती है. कई लोग रात के खाने के बाद चाय पीते हैं, इससे उनका मानसिक संतुलन बिगड़ जाता है.

किडनी पर बुरा प्रभाव

अधिक चाय पीने का असर किडनी पर भी पड़ता है. खासतौर पर डायबटिक पेशेंट को ज्यादा मात्रा और ज्यादा गर्म चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए. इसका पूरा असर पेशेंट की किडनी पर पड़ता है.

चिड़चिड़ा बनाती है चाय

हद से ज्यादा चाय पीना इंसान को इसका आदि बना देता है जिस पर इसके न मिलने पर बेहद थकान महसूस होती है और कई बार इंसान चिड़चिड़ापन भी महसूस करने लगता है.

गर्भावस्था में समस्या आना

गर्भावस्था के दौरान चाय का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. इससे गर्भपात और जन्म के समय शिशु का वजन कम होने का खतरा बढ़ जाता है.