जबलपुर/कोटा/भोपाल. रेलवे के कर्मचारी संगठन की ओर से काफी समय से रेलवे में अप्रैंटिस कर रहे युवाओं की रेलवे में भर्ती के लिए अलग से एग्जाम कराने की मांग की जा रही है. इस मांग को लेकर रेलवे कर्मचारियों ने बड़े आंदोलन का ऐलान किया है.  रेल कर्मचारियों के सबसे बड़े संगठन ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के बैनर तले 12 फरवरी 2021 को पूरे भारतीय  रेलवे के जोनल कार्यालयों, मंडल रेल प्रबंधक और मुख्य कारखाना प्रबंधक कार्यालय पर बड़ा प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. वेस्ट  सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) द्वारा पश्चि मध्य रेलवे के जबलपुर, कोटा व भोपाल मंडलों में शुक्रवार को जबर्दस्त धरना, प्रदर्शन करेगी.

वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के महासचिव मुकेश गालव ने बताया कि भारतीय रेल एवं रेलकर्मियों के अस्तित्व को बरकरार रखने, ट्रेड अप्रेंटिस को नौकरी देने, रेल का निजीकरण, एनपीएस, डीए सहित तमाम मांगों के समर्थन में जो आंदोलन किया जा रहा है. श्री गालव ने कहा कि रेलवे में अप्रैंटिस के लिए भर्ती होने वाले युवाओं अप्रैंटिस पूरा करने तक कुल 8 एग्जाम देने होते हैं. अप्रैंटिस में भर्ती भी एग्जाम देकर ही होती है. पहले अप्रैंटिस वाले युवाओं की रेलवे में भर्ती महाप्रबंधक स्तर से की जाती थी. लेकिन कुछ समय पहले अप्रैंटिस वाले युवाओं की भर्ती को आरआरबी और आरआरसी को दे दिया गया और कुल भर्ती में इन्हें 20 फीसदी का कोटा दे दिया गया है. ऐसे में बहुत से युवा अप्रैंटिस करके खाली बैठे हैं. बहुत से ट्रेंड युवा, जिनके रेलवे में काम के अनुभव का फायदा रेलवे को मिल सकता है उन्हें रेलवे में अपने भविष्य को लेकर चिंता हो रही है. ऐसे में रेलवे को अप्रैंटिस वाले युवाओं के लिए अलग से परीक्षा करा कर उन्हें भर्ती करना चाहिए.

केंद्रीय कर्मचारियों की ये हैं प्रमुख मांगें

- संसद से पारिए नए चार लेबर कोड में सुधार

- सातवें वेतन आयोग की विसंगतियों को दूर किया जाए

- एमएसीपी से संबंधित समस्याओं को दूर किया जाए

- नई राष्ट्रीय पेंशन नीति को बदला जाए

- एक जनवरी 2020 से देय महंगाई भत्ता तुरंत जारी किया जाए

- रेलवे  का निजीकरण बंद किया जाए

- बजट के पहले कर्मचारियों की ओर से दिए गए सुझाव पर विचार किया जाए.

आंदोलन को सफल बनाने की अपील

आगामी 12 फरवरी को भारतीय रेल एवं रेलकर्मियों के अस्तित्व को बरकरार रखने, ट्रेड अप्रेंटिस को नौकरी देने, रेल का निजीकरण, एनपीएस, डीए सहित तमाम मांगों के समर्थन में जो आंदोलन किया जा रहा है, उसे सफल बनाने की अपील डबलूसीआरईयू के महामंत्री कॉमरेड मुकेश गालव, अध्यक्ष रवि जायसवाल, कार्यकारी अध्यक्ष नवीन लिटोरिया, कोषाध्यक्ष इरशाद खान, कपिल देव यादव, नवीन तिवारी, हेमंत राठौर, अरविंद सिंह, जबलपुर मंडल अध्यक्ष बीएन शुक्ला, भोपाल मंडल अध्यक्ष टीके गौतम, कोटा मंडल अध्यक्ष लोकेंद्र मीणा, फिलिप ओमन, एसडी धाकड़, पीआर मिश्रा, संजय जैन, मनीष यादव, रोमेश मिश्रा (सभी जोनल सहायक महामंत्री) आदि ने की है.