चेन्नई. चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के हाथों मिली हार के बाद भारतीय टीम सीरीज में वापसी को लेकर खासा दबाव में हैं. दूसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ वापसी की तैयारी कर रही टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका लगा है. टीम के प्रमुख ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा अंगूठे की चोट के चलते पूरी सीरीज से बाहर हो गए हैं.

ज्ञात रहे कि जडेजा को ये चोट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच के दौरान लगी थी और चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी वो टीम का हिस्सा नहीं थे. ऐसी उम्मीद की जा रही थी की जडेजा सीरीज के आखिरी दो टेस्ट मैच खेलने के लिए फिट हो जायेंगे, लेकिन उनकी चोट अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हुयी है, जिसके चलते वो सीरीज से बाहर हो गए हैं.

भारतीय टीम को चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट मैच के दौरान रविन्द्र जडेजा की कमी खूब खली. उनकी जगह टीम में शामिल किए गए शाहबाज नदीम गेंद से कमाल नहीं कर पाए थे. पहले टेस्ट मैच में वॉशिंगटन सुंदर ने भी बेहद कमजोर गेंदबाजी की जिसके कारण अश्विन पर दबाव बढ़ गया था.

गौरतलब है कि अपने अब तक के करियर में 51 टेस्ट मैचों में 220 विकेट ले चुके जडेजा ने 157 विकेट भारत में ही लिए हैं. उन्होंने टेस्ट में अब तक नौ बार पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं और इनमें से उन्होंने सात बार घर में ही यह उपपलब्धि हासिल की है. जडेजा के पास गति और विविधता है, जो भारतीय पिचों पर उन्हें बेहद सफल बनाती है. अपनी इसी काबिलियत के चलते वो भारत में टेस्ट मैच के चौथे और पांचवें दिन और भी घातक हो जाते हैं.

दूसरे टेस्ट में नदीम की जगह अक्षर को टीम में शामिल किया जा सकता है. बीसीसीआई के एक अधिकारी के अनुसार अक्षर के घुटने में हल्की चोट थी. अब वो ठीक हो चुके हैं और उन्होंने नेट्स पर प्रैक्टिस करनी भी शुरू कर दी है. पहले टेस्ट मैच में भी वो खेलने वाले थे लेकिन चोट के चलते ऐसा नहीं हो सका. दूसरे टेस्ट से पहले अक्षर की फिटनेस के आधार पर भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली, हेड कोच रवि शास्त्री और बॉलिंग कोच भरत अरुण उनको खिलाने को लेकर फैसला लेंगे.