गुवाहटी. एक तरफ जहां देश भर में तेल की कीमतों में आग लगी है, वहीं चुनावी माहौल में असम सरकार ने बड़ा फैसला किया है. असम की सर्बानंद सोनेवाल सरकार ने आज कहा कि राज्य में पेट्रोल-डीजल के दाम में पांच रुपये की कटौती की गई है. इसके साथ ही शराब पर 25 प्रतिशत ड्यूटी घटाई गई है. नई दरें और टैक्स आज रात 12 बजे के बाद से लागू हो जाएंगे.

असम के वित्त मंत्री हेमंता विश्वासमाज़् ने आज विधानसभा में नई दरों का एलान किया. असम में माचज़् अप्रैल में चुनाव होने हैं. सर्वानंद सोनेवाल के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार सत्ता की कुर्सी अपने पास रखना चाहती है.

गौरतलब है कि पिछले साल वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की रिकॉर्ड गिरावट के बावजूद असम सरकार ने कोरोना महामारी के नाम पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाई थीं. पिछले साल अप्रैल महीने में असम में पेट्रोल पर 5.85 रुपये और 5.43 रुपये की बढ़ोतरी की थी. इस बढ़ोतरी का विरोधी दलों ने जमकर विरोध किया था.

उस दौरान तेल की कीमतों को बढ़ाते हुए वित्त मंत्री ने कहा था कि एक बार जब कोरोना खत्म हो जाएगा तब कीमतों की फिर से समीक्षा की जाएगी. राज्य सरकार ने उस वक्त कीमतों को बढ़ाने के पीछे राजस्व में घाटे का हवाला दिया था.