नई दिल्ली. उत्तरी हिमालयी क्षेत्रों पश्चिमी विक्षोभ बनने के चलते देश के कई हिस्सों में मौसम में बदलाव आया है. इसके चलते हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड  जम्मू कश्मीर में बर्फबारी और बारिश की संभावना हैं. इससे दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पंजाब को ठंड को राहत मिली है. लेकिन देश के कई इलाकों में बेमौसम बारिश की संभावना है.

वहीं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु में बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने इन राज्यों में 16 से 20 फरवरी के बीच बारिश की संभावना जताई है. इसके चलते तेंलगाना और तमिलनाडु राज्य में एक ट्रफ विकसित होगा.

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र विकसित हो सकता है. इस समय उत्तर भारत में कोई सक्रिय मौसम सिस्टम नहीं है. ऐसे में दिल्ली में आने वाले दिनों में मौसम साफ और शुष्क बना रहेगा.

अनुमान है कि राष्ट्रीय राजधानी में आज कुछ समय के लिए हल्के बादल देखने को मिल सकते हैं. 20 फरवरी से पहले यहां बारिश का अनुमान नहीं है. उत्तरी पश्चिमी ठंडी हवाएं सुबह और रात में अपना प्रभाव दिखा सकती हैं. इसके चलते न्यूनतम तापमान आठ से 10 डिग्री के बीच बना रहेगा और ठंड सामान्य बनी रहेगी.

उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है. राज्य में जनवरी और फरवरी में में रुक-रुक कर बारिश के कुछ दौर देखने को मिली है, लेकिन इस बार पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है. आने वाले दिनों में पूर्वी तथा दक्षिण पूर्वी उत्तर प्रदेश में बादल छा सकते हैं, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है. अधिकांश जगहों पर दिन का तापमान सामान्य से अधिक बना रहेगा.