माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर को लेकर बढ़ते विवाद के बीच स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप कू को केंद्र सरकार के मंत्रियों और सरकारी विभागों का समर्थन मिलने के चलते उसके यूजर्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है. कू ऐप के डाउनलोड इस हफ्ते 10 गुना बढ़ गए हैं और अब इसके 30 लाख से अधिक यूजर्स हो गए हैं.

आईटी मंत्रालय ने ट्विटर के बारे में अपना रुख बताने के लिए कू का इस्तेमाल किया है. मंत्रालय ने ट्विटर से कई कथित भड़काऊ सामग्री को वापस लेने का आदेश दिया था, जिसका ट्विटर ने अभी पूरी तरह पालन नहीं किया. आईटी मंत्रालय और पीयूष गोयल जैसे कुछ मंत्रियों ने लोगों से कू को अपनाने की अपील की, जिसके चलते इसके यूजर्स की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है.

कू के को फाउंडर मयंक बिदावत ने बताया, ''हमारे पास लगभग 15 लाख सक्रिय यूजर्स सहित कुल 20 लाख से अधिक यूजर्स थे. अब हमने 30 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है.'' बता दें कि ट्विटर के 1.75 करोड़ यूजर्स हैं.

दिलचस्प बात यह है कि कू के को फाउंडर अप्रमेय राधाकृष्ण ने इस प्लेटफॉर्म की बढ़ती लोकप्रियता के बारे में बताने के लिए ट्विटर का इस्तेमाल किया और लिखा, ''हमारे सिस्टम पहले से अधिक लोड का सामना कर रहे हैं. हम पर भरोसा रखने के लिए धन्यवाद. हमारी टीम इसे ठीक करने के लिए काम कर रही है.''

अप्रमेय राधाकृष्ण और मयंक बिदावत ने पिछले साल कू की शुरुआत की थी, ताकि उपयोगकर्ताओं को अपनी बात कहने और भारतीय भाषाओं के मंच के साथ जुड़ने का अवसर मिल सके. यह हिंदी, तेलुगु और बंगाली सहित कई भाषाओं में उपलब्ध है.