नई दिल्ली. खबरदार! आपकी जेब में पड़ा 50-2000 रुपए का नोट कहीं नकली तो नहीं? एक बार चेक जरूर कर लीजिए, क्योंकि आरबीआई ने इन नोटों के नोट को लेकर ग्राहकों को आगाह किया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि जालसाजों ने अब बड़े ष्टह्वह्म्ह्म्द्गठ्ठष्4 ठ्ठशह्लद्ग के बजाय छोटे नोटों के साथ खिलवाड़ शुरू किया है. यानि वे छोटी करंसी के नकली नोट बाजार में फैला रहे हैं. आरबीआई ने लोगों को नकली नोट के इस्तेमाल के लिए सतर्क किया है. साथ ही असली और नकली नोट की पहचान करना भी बताया है.

 RBI हर साल की तरह इस फरवरी में भी  Financial Awareness Week   मना रहा है. इस मौके पर, केंद्रीय बैंक के रीजनल डायरेक्टर लक्ष्मीकांत राव ने जरूरी जानकारी शेयर की है. उन्होंने बताया कि लोग कैसे नकली नोट की पहचान कर सकते हैं और ग्राहक बैंक की सेवा से संतुष्ट नहीं हैं या कोई समस्या है तो कैसे शिकायत दर्ज कर सकते हैं.

50 रुपए के असली नोट में Front में मूल्य वर्ग में 50 के साथ आर-पार मिलान कीजिए.

देवनागरी में 50 लिखा है.

बीच में महात्मा गांधी की फोटो है

माइक्रो लेटर्स में ‘RBI’, ‘भारत’, ‘INDIA’ और ‘50’ लिखा है.

demetalised security thread है जिस पर ‘भारत’ और RBI दर्ज है.

दाईं ओर अशोक Ashoka Pillar emblem है

इलेक्‍ट्रोटाइप (50) वॉटरमार्क है

नंबर पैनल ऊपर बाएं तरफ और नीचे दाईं तरफ छोटे से बढ़ते आकार में लिखे होते हैं.

Reverse में ऐसे पहचानें नोट

50 रुपए के नोट में पीछे की तरफ छपने वाला साल, स्वच्छ भारत लोगो और स्लोगन, Language पैनल और आकार 66*135 mm होता है. जबकि 200 रुपए के नोट में लगभग सभी चीजें वहीं होती हैं.

इसमें नोट तिरछा करने पर हरे रंग का धागा नीले रंग में दिखाई देता है.

आम जनता यहां कर सकती है शिकायत

अगर बैकिंग सेवाओं से संतुष्ट नहीं हैं या फिर बैंक से जुड़ी कोई समस्या है, तो complaint before the Lokpal के बारे में जानना जरूरी है. भारतीय रिजर्व बैंक ने शिकायत दर्ज करने के लिए https://cms.rbi.org.in लिंक दिया है.