अक्‍सर लोग चावल खाना पसंद करते हैं, मगर कई बार वजन बढ़ने के डर से इसे नहीं खाते. ऐसे में ब्राउन राइस आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकता है. ब्राउन राइस सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. अगर इसकी तुलना सफेद चावल से की जाए तो यह कहीं ज्‍यादा पौष्टिक होता है. साथ ही कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार भी होता है. इसमें मैगनीज, फास्फोरस, सेलेनियम और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. कैलोरी कम होने के साथ इसके कई अन्‍य फायदे भी हैं.

डायबिटीज से बचाव

वेबएमडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ अध्ययन बताते हैं कि ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज का प्रति दिन सेवन टाइप 2 डायबिटीज से बचाव करने में मददगार होता है. सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है. जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है.

दिल को रखता है सेहतमंद

हेल्‍थलाइन में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक ब्राउन राइस हृदय के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाए रखता है. यह फाइबर और फायदेमंद यौगिकों से भरपूर है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मददगार होते हैं. आजकल दिल संबंधी बीमारियां युवाओं में भी होने लगी हैं. ऐसे में बेहद जरूरी है कि कोलेस्ट्रॉल संतुलित रखा जाए. वरना ये आपकी नसों को ब्लॉक कर देता है और दिल की बीमारियों का कारण बनता है. ब्राउन राइस के पानी में अनसेचुरेटेड ऑयल होता है, जो कि कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है.

दिमाग को स्‍वस्‍थ रखता है

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हमें कई तरह की मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इससे कई मानसिक बीमारियों का खतरा रहता है. हो जाती हैं. ब्राउन राइस में मैगनीज मौजूद पाया जाता है. ये पोषक तत्व उन फैटी एसिड और हार्मोन्स के निर्माण में मदद करता है, जो नर्वस सिस्टम को फायदा पहुंचाते हैं.

वजन घटाने में मददगार

सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस में कैलोरीज काफी कम होती हैं. ऐसे में यह वजन घटाने में मददगार होता है. ब्राउन राइस में फाइबर अत्यधिक मात्रा में होता है, जो मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ बनाए रखता है.