आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हमारे जीने का तरीका बदल गया है. इसका असर हमारे खान-पान पर भी पड़ा है. यही वजह है कि खराब सेहत (Health) और मोटापे समेत कई शारीरिक समस्‍याएं बढ़ने लगी हैं. ऐसे में अगर आप अपनी सेहत को बेहतर बनाने के साथ अपने वजन को संतुलित बनाए रखने के विकल्‍प ढूंढ़ रहे हैं तो कई तरह की एक्टीविटी बेहद जरूरी हैं, ताकि आपको सेहतमंद बने रहने में मदद मिल सके. ऐसे में आपके लिए साइकिलिंग शरीर को एक्टिव और फिट बनाए रखने का बेहतर जरिया हो सकती है. आइए जानें साइकिल चलाने से सेहत को किस तरह के फायदे हो सकते हैं-

बढ़ते वजन से मिलेगा छुटकारा

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो कुछ दिन साइकिल चलाकर जरूर देखें. पेट की चर्बी को जल्द कम करने के लिए भी आप साइकलिंग का सहारा ले सकते हैं. यह एक तरह की एक्‍सरसाइज भी है. रोज साइकिल चलाने की आदत आपको फिट और एक्ट‍िव रखेगी.

पैर बने रहेंगे मजबूत

हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक साइकिल चलाने से आपकी पीठ और पेट की मांसपेशियां बेहतर तरीके से काम करती हैं. ऐसे में मजबूत एब्डोमिनल और पीठ की मांसपेशियां आपकी रीढ़ को मजबूती प्रदान करती हैं. साइकिल चलाने से आपके पैरों में मजबूती आती है. इसे नियमित करने से आपके पैर की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं.

मानसिक स्वास्थ्य रहेगा बेहतर

साइकिल चलाने से तनाव, अवसाद या चिंता की भावनाएं दूर हो सकती हैं. जब आप साइकिल चला रहे हों तब सड़क पर ध्यान केंद्रित करना एकाग्रता बढ़ाता है. अगर आप खुद को सुस्त महसूस करते हैं तो दिन में कुछ मिनट ही सही मगर साइकिल जरूर चलाएं. इससे तनाव का स्तर कम होगा और आपको बेहतर महसूस होगा.

बच्‍चों के लिए मनोरंजन भी फायदेमंद भी

साइकिल चलाना बच्‍चों को बेहद पसंद आता है. ऐसे में आप उनके इस शौक को बढ़ावा दें. इससे आपके बच्‍चों की सेहत अच्‍छी बनी रहेगी और वे फिट और सेहतमंद बने रहेंगे.

विशेषज्ञ की जरूर लें सलाह

हालांकि साइकिल चलाने में भी कुछ सावधानियां जरूर बरतें. जैसे बच्‍चों के लिए साइकिल चलाना उनकी सेहत को बेहतर बनाए रखने के साथ उनके मनोरंजन का जरिया भी हो सकती है. लेकिन बढ़ती उम्र में साइकिल चलाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर ले लें. इसकी वजह यह है क‍ि उम्र बढ़ने के साथ कई शारीरिक समस्‍याएं जैसे घुटनों में दर्द आदि होने लगती हैं. ऐसे में इसका पूरा ख्‍याल रखें.